WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Bharat Haryana: हरियाणा सरकार ने जारी किए 72000 नए आयुष्मान कार्ड, यहा से देखे

हरियाणा में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ अंत्योदय परिवार तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई चिरायु हरियाणा योजना के माध्यम से प्रदेश की आधी आबादी को सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में ₹500000 तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है।

अब तक कुल 1.3 करोड़ से अधिक आयुष्मान चिरायु कार्ड बनाए जा चुके हैं। इसमें 74 लाख चिरायु कार्ड और 29 लाख आयुष्मान कार्ड शामिल है। आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना के तहत प्रदेश में लगभग 9 लाख मरीजों के इलाज के लिए 1130 करोड रुपए से अधिक के क्लेम दिए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना में 1.20 लाख रुपए सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल किया गया है।

नव वर्ष 2024 में मुख्यमंत्री ने एक और बड़ी सौगात देते हुए आशा वर्कर सहित अन्य श्रेणियां को भी योजना में लाभ देने का निर्णय लिया है। 1 जनवरी से लगभग 4800 आशा वर्कर जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए और 25000 कौशल रोज़गार कर्मचारी जो ऐसी या किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें भी अब इस योजना का लाभ साथ मिलेगा।

साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 8000 कर्मचारियों को भी आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। उपरोक्त सभी श्रेणियां को ₹1500 प्रति परिवार प्रतिवर्ष के मामूली अंशदान परियोजना का लाभ मिलेगा।

लाभार्थी परिवार के सदस्य सफल केवाईसी और आयुष्मान चिरायु कार्ड बनवाने के लिए अपने निकटतम नागरिक सेवा केंद्र या सार्वजनिक अस्पताल में जा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी पर स्वयं पंजीकरण के माध्यम से अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

Official Website:- Click Here

PMJay Ayushman Yojna: इलाज खर्च की लिमिट दोगुनी, 10 लाख तक हो सकता है इलाज

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel