WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Vidhan Sabha Bharti: विधान सभा में निकली सिक्योरिटी गार्ड, ड्राइवर, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर भर्ती

Bihar Vidhan Sabha Bharti:– बिहार विधानसभा में 183 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्दी ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन 29 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन 01 जनवरी 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी तथा अन्य राज्य के लिए ₹400 रखी गई है। इसके अलावा एससी कैटेगरी एसटी कैटगरी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन के ₹100 रहेगा। आवेदन का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा सिक्योरिटी गार्ड पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जनरल कैटेगरी की न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष की गई है। इसके अलावा अन्य सभी भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष की गई है। अन्य सभी कैटिगरी को आयु में सरकारी नियम अनुसार छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

बिहार में निकली भर्ती के लिए ऑफिस अटेंडेंट के लिए 54 पद, ड्राइवर के लिए 9 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 40 पद और सिक्योरिटी गार्ड के लिए 80 पद है।

योग्यता:- ऑफिस अटेंडेंट पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को दसवीं पास, ड्राइवर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को दसवीं पास और ड्राइविंग लाइसेंस, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास और टाइपिंग ज्ञान तथा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

इसके बाद आवेदक को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज जांच में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। अंत में मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता को जांचना है। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके बोर्ड के द्वारा मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भरना है। उसके बाद अपने से भी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में आवेदन फार्म को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 01 जनवरी 2024
अंतिम तारीख: 21 जनवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel