WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Date Sheet 2024: कक्षा 10वी और 12वी की डेट शीट जारी, कई सालों बाद हुआ एग्जाम में परिवर्तन

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी गई है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में मंगलवार को 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी कर दी गई है। डेट शीट के मुताबिक पहली परीक्षा 15 फरवरी को होगी। वही दसवीं कक्षा की परीक्षा 13 मार्च को समाप्त हो जाएगी।

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेट शीट की पीडीएफ पर नीचे दी गई है। इस तरह की अधिक जानकारी के लिए हमारा व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें।

इस बार एग्जाम की खास बात यह है कि होली से पहले ही एग्जाम समाप्त हो रहे हैं। वरना मार्च में होली के पहले अब बात तक सीबीएसई के एग्जाम होते थे। इस बार सालों बाद सीबीएसई एग्जाम में परिवर्तन किया गया है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

सीबीएसई द्वारा जारी डेट शीट के मुताबिक 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दो पालियो में होगी। पहली परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी।

डेट शीट देखने की प्रक्रिया

Step 1:- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: वेबसाइट खोलने के बाद लेटेस्ट न्यूज़ क्षेत्र में जाएं।

Step 3: वहां मौजूद सीबीएसई कक्षा दसवीं बोर्ड एग्जाम 2024 डेट शीट या सीबीएसई क्लास 12वीं बोर्ड एग्जाम 2024 डेट शीट लिंक पर क्लिक करें। डेट शीट पर क्लिक करते ही पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

Step 4: इसमें विषयवार बोर्ड परीक्षा की सारणी को देख सकते हैं।

Step 5:-पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आप इसे प्रिंट आउट करवा ले। जिससे आपको परीक्षा की तारीख को बार-बार देखने के लिए वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ेगा।

CBSE 10th Class Date Sheet Pdf:- Click Here

CBSE 12th Class Date Sheet Pdf:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel