WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Exam Preparation: एग्जाम में अच्छे स्कोर के लिए ऐसे पढ़े, रिजल्ट होगा बेहतर,

CBSE Exam Preparation: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वी और कक्षा 12वीं की डेट शीट 2024 में होने वाले एग्जाम के लिए जारी कर दी है। डेट शीट के मुताबिक कक्षा 10वी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो जायेंगी। दसवीं की परीक्षा 13 मार्च 2024 को समाप्त होगी तो 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होने वाली है।

आंकड़ों के अनुसार विद्यार्थियों के पास परीक्षा शुरू होने के लिए 60 दिन से भी काम का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट के सामने अपनी तैयारी को लेकर सबसे बड़ी चुनौती है।विद्यार्थी एक-एक दिन का सही से उपयोग करके एग्जाम की तैयारी करें जिससे एग्जाम में वह बेहतर से बेहतर स्कोर हासिल कर सके।

शेड्यूल पर करें फोकस

अब वह समय आ गया है कि स्टूडेंट रियल शेड्यूल बनाकर उसे पर फोकस करें। अब विद्यार्थियों के पास ऐसा समय आ गया है कि बचे हुए 2 महीना में उसके द्वारा बनाया गया टाइम टेबल ऐसा हो जिससे आप वास्तव में पूरा कर सके। ऐसा ना हो कि आप शेड्यूल कुछ बना रहे हैं और उसे हिसाब से तैयारी कम कर रहे हैं।

कमजोर सब्जेक्ट को दे ज्यादा समय

किसी भी सब्जेक्ट के वीक क्षेत्र के लिए टाइम टेबल में थोड़ा टाइम एक्स्ट्रा लेकर चले। कमजोर विषय को एक्स्ट्रा टाइम देने के साथ यह भी ध्यान रखें कि अन्य विषय के लिए बचे कम समय में आपकी तैयारी पर कोई फर्क ना पढ़ सके। अन्य विषयों की पढ़ाई के साथ-साथ आपको थोड़ा एक्स्ट्रा टाइम कमजोर सब्जेक्ट को देना होगा जिससे आपका परिणाम बेहतर हो सके।

न्यूमेरिकल और थ्योरम पर दे ध्यान

थ्योरी पार्ट के साथ-साथ न्यूमेरिकल और थ्योरम पर भी थोड़ा ध्यान अलग से दें। अगर आपको थ्योरी, न्यूमेरिकल और थ्योरम के किसी भी कांसेप्ट को लेकर किसी भी प्रकार का डाउट है तो उसे किसी की मदद से फौरन दूर कर ले। ऐसा करने से आपको अंतिम समय में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका परिणाम बेहतर होगा।

शरीर का रखें ध्यान

एग्जाम से पहले विद्यार्थी को अपने शरीर का शारीरिक और मानसिक रूप से ध्यान रखना अनिवार्य है। सफलता तभी मिलती है जब आप फिजिकल और मेंटली दोनों तरह से फिट हो। इसलिए जरूरी है की तैयारी के साथ-साथ पर्याप्त नींद ले और सुबह और शाम एक्सरसाइज करें।

CBSE Date Sheet 2024: Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel