WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Central Bank of India Recruitment 2023: सेन्ट्रल बैंक में निकली 484 पदों पर भर्ती, योग्यता 10वी पास

Central Bank of India Recruitment 2023:- सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में 484 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन लिंक नीचे दिया गया है।

सेंट्रल बैंक भर्ती महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन 20 दिसंबर 2023 को जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2023 से ही शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

सेंट्रल बैंक भर्ती आवेदन शुल्क

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में भर्ती हेतु आवेदन फीस जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 850 रुपए रखी गई है। इसके अलावा एससी कैटिगरी, एसटी कैटगरी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन फीस 175 रुपए है। आवेदन फीस की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी।

सेंट्रल बैंक भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार की जाएगी। सरकार के नियम अनुसार अन्य कैटगेरी को आयु सीमा में छूट दी गई है।

सेंट्रल बैंक भर्ती पदों की जानकारी व योग्यता

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में सफाई कर्मचारी और स्टाफ पर आवेदन हेतु कुल पद 484 रखे गए हैं। इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 218 पद, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 48 पद, ओबीसी कैटेगरी के लिए 114 पद, एससी कैटेगरी के लिए 62 पद और एसटी कैटेगरी के लिए 42 पद है।

योग्यता:- इस भर्ती के लिए योग्यता की जानकारी हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

सेंट्रल बैंक भर्ती सिलेबस

Time:- 90 Min

Mode of Exam:- Online

Negative Marking:- No

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को लैंग्वेज टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवार को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। इन चरणों को पास करने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता को जांचना है। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके बोर्ड के द्वारा मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भरना है। उसके बाद अपने से भी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में आवेदन फार्म को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 20 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 09 जनवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel