WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chirag Yojana 2023: गरीब परिवार के बच्चे फ्री में पढ़ेंगे प्राइवेट स्कूलों में, जाने क्या है स्कीम

शिक्षा विभाग राज्य के विद्यालयों के विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री हरियाणा सम्मान शिक्षा सहायता एवं चिराग स्कीम के तहत मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालय में दाखिला दिलाएगा। इस योजना के तहत कक्षा तीसरी से 12वीं तक के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।

शिक्षा विभाग के द्वारा फिर से चिराग योजना का पोर्टल खोल दिया गया है। दाखिला लेने की अंतिम तिथि 24 नवंबर रखी गई है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जो विद्यार्थी किसी कारण से चिराग योजना के तहत अपने मनपसंद प्राइवेट स्कूल में दाखिला लेने से वंछित रह गए थे उनके पास एक और मौका है।

विद्यार्थी आने वाली 24 नवंबर तक अपने मनपसंद प्राइवेट स्कूल में दाखिला ले सकते हैं।

इसके बाद स्कूल में दाखिले का विवरण विभाग पोर्टल पर दर्ज करना होगा। चिराग योजना में प्रदेश के 383 स्कूलों में 15436 सीटे खाली दिखाई गई थी। उन सीटों में से 313 प्राइवेट स्कूलों की 12281 सीटों पर विभाग दाखिले कर चुका है।

माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन वित्तीय समस्या होने के कारण ऐसा करने में असमर्थ होते हैं। वह अपने बच्चों को राजकीय स्कूल में दाखिला दिला देते हैं।

चिराग योजना की शुरुआत सबसे पहले हरियाणा राज्य में हुई है। हरियाणा सरकार द्वारा कम आय वाले परिवारों को मुक्त में शिक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया है।

इन्ही बातों पर ध्यान रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा चिराग योजना को शुरू किया गया है। हरियाणा सरकार ने यह योजना उन परिवार वालों के लिए शुरू की है जिनकी सालाना आय 180000 से कम है।

चिराग योजना क्या है।

चिराग योजनाएं ऐसी योजना है जिसमें विद्यार्थी राजकीय स्कूलों की बजाय प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करेंगे और उनका फीस का खर्चा भी सरकार द्वारा दिया जाएगा।

चिराग योजना के फायदे

चिराग योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गरीब बच्चों को मुक्त में निजी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। वित्तीय और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का मनोबल बढ़ेगा। तीसरी से 12वीं तक के बच्चे इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

चिराग योजना योग्यता

चिराग योजना का फायदा उठाने के लिए लोगों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए। छात्र के परिवार की वार्षिक आय 180000 रुपए से कम होनी चाहिए।

हरियाणा राज्य के छात्र तीसरी कक्षा से 12वीं कक्षा तक जारी रहने वाले निजी स्कूलों में भाग ले सकेंगे। लगातार उत्तीर्ण होने वाले छात्र ही हरियाणा चिराग योजना का लाभ उठा पाएंगे। एक विद्यार्थी एक से अधिक स्कूल के लिए आवेदन कर सकता है।

चिराग योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • छात्र का आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • सरकारी स्कूल से निकलकर प्राइवेट स्कूल में जाने के लिए सर्टिफिकेट जो की सरकारी स्कूल द्वारा दिया जाएगा।

कक्षा तीसरी से लेकर कक्षा 12वीं तक 313 प्राइवेट स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023- 24 के दाखिले हेतु समय सारणी जारी की गई थी, जिनके दाखिले की प्रक्रिया संपन्न हो गई है। कुछ प्राइवेट स्कूलों की फॉर्म 6 की सूचना पोर्टल पर अपडेट ना होने के कारण उन्हें सूचना अपलोड करने के बारे में दोबारा अवसर दिया गया है।

चिराग योजना का फॉर्म कैसे भरें

Step 1:-सबसे पहले हरियाणा चिराग योजना की आधिकारिक वेबसाइट जाए।

Step 2:- उसके बाद अप्लाई फॉर चिराग योजना लिंक पर क्लिक करें।

Step 3:- उसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरे।

Step 4:-उसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।

Step 5:- अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

चिराग योजना का एप्लीकेशन फॉर्म और ऑफिशल नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ें।

Download Application Form and Official Notification:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel