WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CSIR CCMB Recruitment 2023: विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, महिला और पुरुष दोनों करे आवेदन

CSIR CCMB Recruitment 2023:-कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र के द्वारा 69 पदों पर भर्ती का लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस ऑफिशल नोटिफिकेशन आने पर अपडेट कर दी जाएगी।

आयु सीमा

जूनियर स्टेनोग्राफर पद के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा 27 वर्ष, टेक्नीशियन के लिए 28 वर्ष ,असिस्टेंट टेक्निकल के लिए 28 वर्ष, टेक्निकल ऑफीसर के लिए 30 वर्ष है और सीनियर टेक्निकल ऑफीसर के लिए 35 वर्ष रखी गई है।

आयु की गणना 20 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। अन्य कैटगरी को सरकार नियम अनुसार आयु में छूट प्रदान की गई है।

पदों के जानकारी व योग्यता

पद:-यह भर्ती विभिन्न पदों पर होगी। इस भर्ती के लिए जूनियर स्टेनोग्राफर के 5 पद, टेक्नीशियन के लिए 40 पद, टेक्निकल असिस्टेंट के लिए 18 पद, टेक्निकल ऑफीसर के लिए 5 पद और सीनियर टेक्निकल ऑफीसर के लिए 1 पद रखा गया है। इस भर्ती के लिए कुल 69 पद है।

योग्यता:- इस भर्ती में विभिन्न पदों के लिए विभिन्न योग्यता मांगी गई है। जूनियर स्टेनोग्राफर के लिए आवेदक को 12वीं पास और स्टेनो का ज्ञान होना अनिवार्य है टेक्नीशियन के लिए आवेदक के पास आईटीआई या 12वीं या डिप्लोमा होना अनिवार्य है

टेक्निकल असिस्टेंट के लिए आवेदक के पास संबंधित डिग्री होना अनिवार्य है। टेक्निकल ऑफीसर के लिए आवेदक के पास संबंधित डिग्री और सीनियर टेक्निकल ऑफीसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित डिग्री होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। उसके बाद लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की दस्तावेज जांच होगी। दस्तावेज जांच के बाद उनका मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार कर दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को ओपन कर ले।

आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है। इसके पश्चात अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 20 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 20 जनवरी 2024
Short Notice: Click Here
Apply Online: Click Here (20-12-2023 Start)
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel