WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi Police Constable Cutt Off 2023: दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए ये रहेगी कट ऑफ, इन कारणों के लगा पता

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन 1 सितंबर से शुरू हुए थे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 रखी गई थी। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 14 नवंबर से 3 दिसंबर 2023 तक स्टाफ स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा ली गई थी।।

इस भर्ती के लिए ऑफिशल आंसर की जारी कर दी गई है। अब उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए कट ऑफ का इंतजार है।

कब जारी हो सकती है कट ऑफ

लाखों आवेदक दिल्ली पुलिस कांस्टेबल पद के लिए कट ऑफ का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस के द्वारा कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए कट ऑफ जनवरी माह 2024 में जारी होने की संभावना है। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

आंसर की (Answer Key) के लिए ऑब्जेक्शन

दिल्ली पुलिस भर्ती के लिए आंसर की जारी होने के बाद बोर्ड के द्वारा ऑब्जेक्शन लिंक 6 दिसंबर से 9 दिसंबर तक एक्टिव रहेगा। इस दौरान जिस विद्यार्थी को अपने किसी प्रश्न या उतर पर संदेह है तो वह ₹100 प्रति प्रश्न की दर से ऑब्जेक्शन लगा सकता है।

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती का विश्लेषण

दिल्ली पुलिस की कट ऑफ निम्नलिखित कारणों पर निर्भर करती है। कुल आवेदन, उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या, लिखित परीक्षा कठिनाई का सत्र आदि।

इस बार दिल्ली पुलिस के लिए लगभग 32 लाख फॉर्म भरे गए थे। जिनमें से उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या लगभग 60% है। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए कुल पद 7547 है। शारीरिक परीक्षा के लिए लगभग वैकेंसी का 10 गुना बच्चों को बुलाया जाएगा। शारीरिक परीक्षा के लिए लगभग 80000 बच्चों को बुलाया जाएगा।

दिल्ली पुलिस शारीरिक परीक्षा के लिए कट ऑफ

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए शारीरिक परीक्षा के लिए जनरल कैटेगरी की कट ऑफ लगभग 62 नंबर, ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के लिए 57 नंबर, ओबीसी कैटेगरी के लिए 60 नंबर, एससी कैटिगरी के लिए 52 नंबर और एसटी कैटेगरी के लिए 53 नंबर रहने की उम्मीद है। महिला उम्मीदवारों के लिए यह कट ऑफ 5 से 10 नंबर कम रहने की उम्मीद है।

दिल्ली पुलिस कट ऑफ चेक करने की प्रक्रिया

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए कट ऑफ चेक करने से पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। यहां पर रिजल्ट के क्षेत्र पर क्लिक करना है। अब आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट पर क्लिक करके पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते है। इसी पीडीएफ में आपको कट ऑफ मिलेगी या फिर कट ऑफ के लिए अलग से पीडीएफ मिलेगी।

Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel