WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Divorce Case in Haryana: हरियाणा में लगातार बढ़ रहे है तलाक मामले, पति और पत्नी में अनबन के ये है कारण

Haryana Court Case Update: महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता का कहना है कि महिलाओं के तलाक के और खर्च के केस दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। कुछ महिलाएं सीधा कोर्ट का दरवाजा खटखटाती है तो कुछ पुलिस का सहारा लेती है।

परिवार में हो रही अनबन और मारपीट से महिलाएं सीधे तलाक के लिए न्यायालय या पुलिस थानों में आ रही हैं।

प्रदेश में हर साल घरेलू हिंसा केस की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है या फिर यूं कहे तो महिला अपने अधिकारों के लिए जागरूक हो रही है। हरियाणा के लगभग सभी राज्यों में लगातार कोर्ट केस बढ़ रहे हैं।

इनमें से ज्यादातर कोर्ट केस तलाक को लेकर चल रहे हैं ।अगर अब के 6 महीना के आंकड़ों की बात की जाए तो लगभग प्रदेश में 4000 से ज्यादा महिलाओं ने कोर्ट से तलाक मांगा है।

घर में हो रहे घरेलू झगड़े के कारण लगातार केसों की संख्या बढ़ती जा रही है। हरियाणा प्रदेश में घरेलू हिंसा के लगभग हर रोज 22 से ज्यादा केस दर्ज हो रहे हैं। इन केसों का मुख्य कारण पति पत्नी में अनबन, परिवार के साथ अनबन, और अन्य कई मामले सामने आए हैं।

हरियाणा में लगातार बढ़ रहे तलाक के केसों में 60 फ़ीसदी महिलाओं ने कोर्ट का सीधा दरवाजा खटखटाया है। उनमें उन्होंने तलाक, घर में रहने का हक या जीवन भर पति से खर्च दिलाने के लिए न्याय मांगा है।

प्रदेश के साथ कुछ जिले ऐसे हैं जिनमें घरेलू हिंसा के 200 या उससे ज्यादा कैसे आए हैं। उनमें से ज्यादातर केस तालाक को लेकर चल रहे हैं।

हरियाणा में सबसे ज्यादा जींद जिले में 376 रजिस्टर हुए हैं ।वही सबसे कम केस चरखी दादरी में आए हैं। हरियाणा का ऐसा कोई भी जिला नहीं है जहां पर महिलाओं ने अपने पति से तलाक ना मांगा हो।

अन्य केस की बात करें तो 1000 के लगभग केस पुलिस के माध्यम से और 616 केस महिलाएं खुद महिला संरक्षण बाल विवाह निश्चित अधिकारियों के पास पहुंची है।

महिलाओं का कहना है कि उनके पति या परिवार के द्वारा उनको गाली देना, टॉर्चर करना, परेशान करना, मारपीट कर शारीरिक लैंगिक मौखिक और भावनात्मक एवं आर्थिक रूप से परेशान किया जा रहा है। इसलिए उनका कोर्ट का सहारा लेना पड़ रहा है।

महिलाएं अब अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठा रही है। पानीपत में 218 केस ऐसे आये है जिनमे केसों में पक्षो की मध्यस्थता के लिए 640 बार मीटिंग हो चुकी है।

हरियाणा प्रदेश में तलाक केस के मामले में पहले नंबर पर जींद दूसरे नंबर पर हिसार और तीसरे नंबर पर फरीदाबाद है ।प्रदेश में सबसे ज्यादा तलाक के केस इन जिलों में चल रहे हैं हरियाणा प्रदेश के चरखी दादरी जिले में सबसे कम तलाक के केस चल रहे हैं।

Check Notification:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel