WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Fixed Deposit: एफडी में पैसा निवेश करने के लाभ और हानि, क्या है इस से बेहतर विकल्प

एफडी (FD) एक ऐसी बैंकिंग स्कीम है, जिसमें पैसा एक निर्धारित समय के लिए एक निश्चित ब्याज दर पर जमा किया जाता है। बैंक के द्वारा ब्याज जमा की दी राशि के आधार पर दिया जाता है। एफडी (FD) के पैसों को समय से पहले लेने से ब्याज दर में कमी देखने को मिलती है।

सरकार के नियम अनुसार एफडी के पैसों को समय से पहले निकलने की अनुमति नहीं है। हालांकि विशेष परिस्थितियों में एफडी (FD) के पैसों को निकाल भी जा सकता है।

एफडी (FD) की समय अवधि

एफडी की समय अवधि हर बैंक में अलग-अलग होती है। समय अवधि के अनुसार ब्याज दर निर्धारित की जाती है। सभी बैंकों की ब्याज दर भी अलग-अलग होती है। पोस्ट ऑफिस एफडी की अवधि 1 से 5 साल के लिए होती है।

एफडी (FD) की न्यूनतम अवधि 6 महीने और अधिकतम 10 साल के लिए होती है। कुछ बैंक 20 साल की अवधि के लिए भी एफडी करवाते है।

एफडी (FD) से होने वाले लाभ

  • एफडी (FD) करने से पैसा जोखिम मुक्त रहता है।
  • बाजार में हो रहे उतार चढ़ाव से एफडी के पैसों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • एफडी (FD) को एक निर्धारित समय के लिए जमा किया जाता है, जिस पर बैंक राशि के अनुसार ब्याज देता है।
  • कोई बैंक 5 साल की एफडी करवाने पर टैक्स सेविंग योजना ऑफर करते हैं, इस योजना के तहत इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के अनुसार डेढ़ लाख रुपए तक टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं।
  • एफडी (FD) के बदले लोन लेने से एक फायदा यह भी होता है कि एफडी का प्रीमैच्योर क्लोजर नहीं करना पड़ता और प्रीमेच्योर विड्रोल पर लगने वाली पेनल्टी से ग्राहक बच जाता है।

एफडी (FD) से होने वाली हानि

  • एफडी (FD) करने से रिटर्न कम मिलता है।
  • एफडी (FD) पर ब्याज दर पूरे वर्ष के लिए एक ही रहती है।
  • सरकार के नियम अनुसार समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं।
  • अगर आपातकालीन स्थिति में समय से पहले एफडी का पैसा निकाला जाए तो ब्याज दर कम हो जाती है।
  • अगर बैंक दिवालिया हो जाए तो पैसों की हानि के आसार हो जाते हैं।
  • एक निर्धारित समय के लिए पैसा जमा हो जाता है।

एफडी (FD) के लिए न्यूनतम राशि सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों में अलग-अलग होती है। सरकारी बैंक में 1000 रुपए की राशि से एफडी (FD) शुरू हो जाती है। कुछ बड़े गैर सरकारी बैंकों में न्यूनतम डिपॉजिट राशि ₹5000 रखी गई है।

एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी वसूला जाता है। अगर किसी व्यक्ति को सालाना ₹40000 से अधिक ब्याज मिलता है और किसी वरिष्ठ नागरिक को ₹50000 से अधिक का सालाना ब्याज मिलता है तो टीडीएस 10% काटा जाता है।

उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति बैंक में ₹200000 की एफडी (FD) करवाता है। बैंक के द्वारा ब्याज दर 7% रखी गई है। वह व्यक्ति 1 साल के लिए एफडी करवाता है तो 1 साल के बाद उसे ब्याज के रूप में 14000 रूपये मिलेंगे। एफडी से मिलने वाले ब्याज को साधारण ब्याज के तरीके से ही निकाला किया जाता है।

FD से बेहतर विकल्प शेयर बाजार मे पैसा लगाना या म्यूचूअल फंड मे पैसा लगाना हो सकता है जहां पर आपको फिक्स्ट डिपाज़ट से बेहतर रिटर्न मिल सकता है। इसके अलावा आप सरकार बॉन्ड भी खरीद सकते हैं जो FD से बेहतर रिटर्न देते हैं और पूरी तरह से सुरक्षित भी होते हैं।

1 thought on “Fixed Deposit: एफडी में पैसा निवेश करने के लाभ और हानि, क्या है इस से बेहतर विकल्प”

  1. 👏🏻 👏🏻👏🏻👏🏻:👏🏻👏🏻👏🏻👏🏻
    🙏हरि कृष्णा हरि हरि🙏
    महामंत्र जपिए, सदा प्रसन्न रहीए ,
    कृपया जप में आइऐ. 👏🏻👏🏻👏🏻:👏🏻👏🏻👏🏻👏🏻👏🏻
    जय🙏श्री🙏राधेकृष्णा🙏

    Reply

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel