WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Fixed Deposit: फिक्स्ड डिपाजिट दरों में सभी बैंको ने की बढ़ोतरी, जाने कितने दिन की FD पर कितना लाभ होगा

Fixed Deposit:- इन्वेस्ट करने के लिए वैसे तो बहुत सारी सरकारी और प्राइवेट स्कीम में उपलब्ध है लेकिन लोग वही स्कीम में चुनते हैं जिससे उन्हें ज्यादा रिटर्न हासिल होता है। पिछले कुछ दिनों से सभी बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट दरो को बढ़ा दिया है। फिक्स डिपॉजिट में लोगों को अच्छा रिटर्न हासिल हो रहा है।

सभी बैंकों की ओर से फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा इंटरेस्ट लोगों को अच्छा लाभ दे रहा है। फिक्स डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दरें वर्ष 2024 में कुछ महीनो तक रहने की उम्मीद है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल में हुई मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लगातार पांचवीं बाद रेपो रेट 6.5% पर बरकरार रखा है, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी है। वर्ष 2024 में बैंकों में अपनी राशि को फिक्स डिपाजिट करके अपने पैसों में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

कई बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में बढ़ोतरी की है। जानकारी के माने तो फिक्स डिपॉजिट पर कमाई का सिलसिला अभी और कुछ महीने यानी 2024 में भी जारी रह सकता है। दो करोड़ से कम की फिक्स डिपाजिट के लिए कार्यकाल पर फिक्स डिपाजिट दरों में वृद्धि की गई है।

नई दरें 13 दिसंबर से प्रभावित है। बैंकों की वेबसाइट के अनुसार दरों में बदलाव के बाद सामान्य ग्राहक को 8% और वरिष्ठ नागरिकों को 8.7% ब्याज दर मिल रही है। यह ब्याज दरें अन्य सालों की तुलना में अधिक है। बहुत सारे लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सामान्य ग्राहक को 7 दिनों से 10 वर्ष की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.75% से 8% और वरिष्ठ नागरिकों को 4.25% से 8.7% तक ब्याज दर दिया जा रहा है।

बैंक ने 5 दिसंबर 2023 से फिक्स्ड डिपॉजिट दलों में बढ़ोतरी करते हुए 500 दिनों के लिए ब्याज दरें 7.5% कर दी है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 500 दिनों की अवधि के लिए अधिकतम 8.15% और 21 माह से अधिक और 3 वर्ष से कम अवधि के लिए 7.80% ब्याज दर दे रहे हैं।

Fixed Deposit: एफडी में पैसा निवेश करने के लाभ और हानि, क्या है इस से बेहतर विकल्प

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel