WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गरीब व मेधावी छात्रों को सरकारी नौकरी की मुफ़्त कोचिंग देगी सरकार, प्लान तैयार हुआ

प्रदेश सरकार राज्य की 10 यूनिवर्सिटी के गरीब व मेधावी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए मुफ्त में ट्रेनिंग देगी। इसके लिए एनडीए, बैंकिंग एक्जाम, CDS, सिविल सर्विस की तैयारी करवाई जाएगी। इसके लिए सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान के अंदर विभिन्न जिलों में तैयारी करने के लिए केंद्र खोले जाएंगे। इस संबंध में तैयार प्रस्ताव पर उच्च शिक्षा विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने सहमति दे दी है।

इससे गरीब व मेधावी युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आला अफसर से इस पर पहले ही विचार मंथन किया था। वे चाहते हैं राज्य में अंत्योदय की भावना से गरीब युवाओं को यूपीएससी सिविल सर्विस, एनडीए, सीडीएस और बैंकिंग जैसे एग्जाम की तैयारी करवाने के लिए सरकार की ओर से मदद की जाए।

Govt Job free coaching scheme by govt

सूत्रों का कहना है कि राज्य के सभी 10 विश्वविद्यालय के युवाओं को दो श्रेणियां में राहत दी जाएगी। पहली श्रेणी में जिन परिवारों की आय 1.8 लाख वार्षिक से काम है और दूसरी श्रेणी जिनकी आए एक लाख 80 हजार से 3 लाख सालाना के बीच में है।

इस योजना के अंतर्गत 500-500 युवाओं को पहली श्रेणी में प्रत्येक जिले से 50 50 की संख्या में युवा लिए जाएंगे। इसी प्रकार दूसरी श्रेणी में भी 500 युवा लिए जाएंगे जो हर जिले से 50-50 होंगे। इन सभी 1000 युवाओं को तैयारी करवाने के लिए सेंट्रो पर मुफ़्त कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

पहली श्रेणी सिविल सर्विस के लिए पात्रता 22 से 27 वर्ष की आयु तक रखी गई है। बैंकिंग के लिए पात्रता 19 वर्ष से 25 वर्ष तक आयु सीमा रहेगी। एनडीए के लिए 18 से 25 साल आयु रखी जाएगी। इसी प्रकार CDS के लिए 22 साल से 27 साल की उम्र सीमा रखी गई है। हरियाणा की सरकारी नौकरी की तैयारी करवाने की इस योजना के लिए हरियाणा के मूल निवासी ही आवेदन कर पाएंगे।

आवेदक के पास हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। अगले सत्र से इसकी शुरुआत की जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री इसका ऐलान कर इसे इस वक्त से भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा नए साल से भी श्री गणेश पर मंथन हो रहा है। इस अहम प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री की सहमति के बाद मुख्यमंत्री के पास शांति के लिए भेज दिया गया है।

4 thoughts on “गरीब व मेधावी छात्रों को सरकारी नौकरी की मुफ़्त कोचिंग देगी सरकार, प्लान तैयार हुआ”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel