WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gram Darshan Portal: घर बैठे शिकायत और सुझाव सीधे ऑनलाइन माध्यम से सरकार को बताइए

Gram Darshan Portal: हरियाणा सरकार के द्वारा गांव के लोगों विकास कार्य संबंधी मांग, शिकायत और सुझाव सीधे ऑनलाइन माध्यम से ग्राम दर्शन पोर्टल के द्वारा कर सकते हैं। हरियाणा सरकार के द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल को लांच किया गया है।

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है प्रवक्ता ने बताया कि ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक सहभागी पारदर्शी और जवाब देय पहल है। इसका उद्देश्य ग्राम वासी और सरकार के बीच संबंध स्थापित करना है।

यह पोर्टल ग्रामीणों को अपनी मांग शिकायत व सुझाव देने का एक सुविधाजनक एवं सरल माध्यम है। पोर्टल और ग्रामीण द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर भविष्य को विकास योजना के लिए तैयार किया गया है।

सभी विभागों के अधिकारी को निर्देश दिया है कि वह अपने विभाग से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता दें। सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायत का निवारण करना है। पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव परिवार पहचान पत्र के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकेगा।

ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद और संसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र में ही सुझाव डेश बोर्ड पर दिखाई देंगे।

इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर सुझाव और शिकायत पर हुई कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी। यह सरकार द्वारा जारी की गई एक ऑनलाइन पहल है।

Log in:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel