WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Anganwadi Bharti 2024: हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

Haryana Anganwadi Bharti 2024: राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया गया है। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद कार्यकर्ता और हेल्पर के लिए नई शैक्षणिक योग्यता में मानक लागू हो जाएंगे।

प्रस्ताव के अनुसार कार्यकर्ता और हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास तय की जा सकती है। हालांकि अभी देखा जा रहा है की हेल्पर के पद पर शैक्षणिक योग्यता 12वीं की बजाय 10वीं की गयी है।

12वीं पास से शैक्षणिक योग्यता रखने का सरकार का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी को प्ले स्कूल बनाने का है। 4000 आंगनबाड़ी केंद्र को प्ले स्कूल में बदला जा चुका है जबकि 4000 स्कूल को ओर प्ले स्कूल में बदले जाएगा।

वही बता दे की सरकार इससे पहले ग्रुप सी के सभी पदों के लिए 12वीं और ग्रुप डी के सभी पदों के लिए दसवीं कक्षा पास तय कर चुकी है। फिलहाल आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है जबकि हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता पांचवी पास निश्चित है।

खास बात यह है कि अभी कार्यकर्ता के 25% सीट प्रमोशन के लिए आरक्षित है। बताया जा रहा है इन पदों को बढ़ाकर 25% से 50% किया जा सकता है। इसलिए दोनों पदों की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास करने का प्रस्ताव दिया गया है।

शुरुआत में तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पांचवी पास लगाई गई थी जबकि अनपढ़ महिला तक सहायक नियुक्ति की गई थी। प्रदेश में फिलहाल 25965 आंगनबाड़ी केंद्र है इनमें 1000 से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद रिक्त हैं इस प्रकार 4000 से ज्यादा हेल्पर पद खाली है।

यदि सरकार नए शैक्षणिक मानक लागू करती है तो फिर इन पदों पर नए नियमों के तहत भर्ती होगी। आंगनवाड़ी वर्कर एंड हेल्पर यूनियन संबंधित राज्य महासचिव बिजनेस राणा का कहना है कि शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने पर कोई एतराज नहीं है। इससे पढ़ी-लिखी महिला आंगनबाड़ी को संभाल ले, तो और बेहतर होगा। इनको प्ले स्कूलों में बदला जा रहा है इस फैसले का स्वागत है।

Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi Workers: आंगनबाड़ी केंद्रों पर सबको मिलेंगे फ्री मोबाइल, हेल्पर खुश

2 thoughts on “Haryana Anganwadi Bharti 2024: हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel