WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana: हरियाणा में अब गाँव वालो को मिलेंगे मकान और प्लाट, इस दिन से आवेदन शुरू

Haryana Mukhyamantri Awas Yojana: हरियाणा में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना की तर्ज पर जल्द ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना भी चलाई जाएगी। शहरी आवास योजना के तहत राज्य सरकार पात्र परिवारों को लाख मकान या प्लाट देगी। इस तर्ज़ पर गांव के पात्र लोगों को भी प्लाट या मकान देने की योजना है।

इसके अलावा चरखी दादरी, भिवानी, यमुनानगर, महेंद्रगढ़ जिलों के पास खनन क्षेत्र के करीब 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांव में शिवधान योजना के तहत काम कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह बातें कही है। उन्होंने कहा कि जिला सत्र पर दशा कमेटी की त्रैमासिक बैठक अवश्य बुलाई जानी चाहिए। यदि किसी कारणवश सांसद बैठक के लिए समय नहीं दे पाते हैं तो उसे उस समय इस स्थिति में जिला उपयुक्त की बैठक बुलाने का अधिकार है।

मनोहर लाल सिंह खट्टर ने कहा कि शहरी आवास योजना की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की रूपरेखा तैयार की गई हैं।

परंपरागत कृषि योजना के तहत मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इसलिए किसान परंपरागत खेती से हटकर प्राकृतिक खेती को अपनाए।

इसके लिए उन्हें जागरूक करने के साथ-साथ उनकी ट्रेनिंग भी करवाई जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्राकृतिक खेती पोर्टल दोबारा से खोलने के भी निर्देश दिए हैं ताकि अधिक से अधिक किसान जो प्राकृतिक खेती के लिए इच्छुक है वह अपना पंजीकरण कर सकते है।

मुख्यमंत्री ने बच्चों के टीकाकरण के लक्ष्य को जल्द पूरा करने की बात है भी अपने भाषण के दौरान कही है मुख्यमंत्री ने कहा कि जो जिले अभी भी बेटियों के जन्म दर के मामले में कम है।

उन जिलों में निरंतर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने चाहिए टीकाकरण प्रोग्राम की समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दी गई है। विभाग आंगनवाड़ी वर्कर्स और एएनएम के साथ मिलकर बच्चों के टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करें।

Latest Notice:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel