WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Pension Increase: मनोहर लाल ने दिया नए साल का तोहफा, बुढापा पेंशन में की बढ़ोतरी, अब इतनी मिलेगी पेंशन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमारी सरकार ने पेंशन की राशि को ₹1000 से बढ़ा कर 2750 रुपए कर दिया है। अब जनवरी 2024 में ₹3000 मासिक पेंशन मिलेगी। हरियाणा सरकार ने पेंशन की पात्रता में बदलाव कर दो लाख रुपए की आय सीमा को बड़ा कर ₹3 लाख कर दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल सिंह खट्टर ने कहा कि 3000 नए लाभ पात्रों की एक साथ पेंशन स्वीकृत की है। मनोहर लाल ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले बुढ़ापा पेंशन का लाभ लेने के लिए लोगों को चक्कर काटने पड़ते थे। फिर भी उनकी पेंशन नहीं बन पाती थी।

यहां तक की 52 से 55 वर्ष आयु के लोग इसका लाभ उठा रहे थे लेकिन हमारी सरकार ने इस प्रथा पर रोक लगाने का काम किया और अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जो व्यक्ति 60 वर्ष का होता है उसकी पेंशन आटोमेटिक बन जाती है।

उसी दिन जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से कर्मचारी पेंशन के लिए उसकी स्वीकृति लेने जाता है और ऑटोमेटिक उसकी पेंशन बन जाती है। उन्होंने बताया कि मैं 2022 से वृद्धावस्था को परिवार पहचान पत्र में जोड़ा गया और तब से अब तक 180000 लोगों ने ऑटोमेटिक पेंशन का लाभ उठाया है।

बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन अब ₹3000 कर दी गई है। इससे पहले बुजुर्गों को 2750 रुपए वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी। 1 जनवरी 2024 से हरियाणा में बड़ी हुई पेंशन मिलेगी। इसके अलावा सीएम खट्टर की तरफ से 80 साल से ऊपर आयु के अकेले रहने वाले नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा सेवा आश्रम योजना बनाई गई है।

80 साल से अधिक बुजुर्गों के लिए वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम बनाए जाएंगे। यह बात भी मनोहर लाल खट्टर ने कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के डेटा के अनुसार प्रदेश के 80 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग ऐसे हैं जो अकेले रह जाते हैं। इन बुजुर्गों की देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना बनाई गई है।

इसके तहत सरकार द्वारा अकेले रह रहे बुजुर्ग की देखभाल इन सेवा आश्रमों में की जाएगी। सरकार ने जिला के अंदर पर सेवा आश्रम बनाने का लक्ष्य रखा है। 14 जिलों में सेवा आश्रम के भवन निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।

इस अवसर पर सांसद रमेश चंद्र कौशिक, दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति मनोज कुमार, विधायक मोहनलाल कौशिक, निर्मल चौधरी जिला परिषद की अध्यक्ष मोनिका दहिया समिति जिला प्रशासन के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Latest Update:- Click Here

3 thoughts on “Haryana Pension Increase: मनोहर लाल ने दिया नए साल का तोहफा, बुढापा पेंशन में की बढ़ोतरी, अब इतनी मिलेगी पेंशन”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel