WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Roadways Mobility Card: ऑनलाइन आवेदन, किराया 5% से 10% माफ, कार्ड एक फायदे अनेक

Haryana Roadways Mobility Card: देश में पहली बार हरियाणा में प्रयोग के तौर पर हरियाणा रोडवेज ने 90 कार्ड जारी कर दिए हैं। हरियाणा परिवहन विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत कर दी है। ऐसा करने वाला देश में हरियाणा प्रथम राज्य बन गया है।

ट्रायल के तौर पर रोडवेज ने शुक्रवार को 90 कार्ड जारी किए हैं। फतेहाबाद में भी कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सोमवार से कार्ड बनने शुरू हो जाएंगे। खास बात यह है कि इन कार्डों का इस्तेमाल यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड के तौर पर कर सकते हैं। फिलहाल रोडवेज ने इन कार्डों के लिए निशुल्क प्रक्रिया रखी हुई है।

आने वाले दिनों में इस सुविधा में और अधिक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इस कार्ड के इस्तेमाल से यात्रियों को रोडवेज की बसों में नगद किराया देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने दावा किया कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से आने वाले समय में रोडवेज बसों में किराए पर 5% छूट देखने को मिल सकती है। विद्यार्थी और रोजाना आगमन करने वाले यात्री भी इस कार्ड का प्रयोग का टिकट में छूट पा सकते हैं।

रोडवेज ने प्रदेश में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करने का काम शुरू कर दिया है। इसी के साथ फतेहाबाद में भी कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस कार्ड पर रोडवेज ढेर सारी सुविधा देगी। यात्री कार्ड बनवाकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा रोडवेज के जनरल मैनेजर शेर सिंह ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए इस कार्ड की शुरुआत की गई है। इस कार्ड से नए केवल रोडवेज बल्कि मेट्रो में भी सफर का लाभ उठा सकते हैं। इस कार्ड से टोल टैक्स का भुगतान और शॉपिंग भी कर सकते हैं। विभाग की ओर से हिसार जिले में इसकी औपचारिक शुरुआत की गई है।

हिसार डिपो को 90 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भेजे गए हैं। जिससे 20 कार्ड हांसी डिपो में भेजे गए हैं। यह कार्ड एक्टिव होने के बाद इसका लाभ उठाया जा सकता है। सरकार इसके लिए कोई शुल्क नहीं ले रही यह एक निशुल्क प्रक्रिया है।

ऐसे करना होगा आवेदन

मोबिलिटी कार्ड के लिए हरियाणा रोडवेज की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन या रोडवेज कार्यालय में अप्लाई करना होगा। इसके लिए किसी प्रकार के भुगतान की जरूरत नहीं है। कार्ड को केवल रोडवेज कार्यालय में ही एक्टिव किया जा सकता है। साथ ही वह नंबर देना होगा जो आधार कार्ड से लिंक है। आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी से इसे अप्लाई किया जा सकता है।

Apply Online:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel