WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Vidharthi Privahan Yojna: हरियाणा सरकार देगी बच्चो को मुफ्त साइकिल, और फ्री बस सेवा

Haryana Vidharthi Privahan Yojna: एक किलोमीटर दूर से सरकारी स्कूल में आने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत फ्री परिवहन सुविधा प्रदान करेगी। अगले सत्र में इस योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए 1950 विद्यार्थियों का चयन हो चुका है।

अब विद्यार्थी को निशुल्क साइकिल योजना और विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना में से किसी एक विकल्प को चुनाव होगा। जिसे बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस सुविधा को लेने के लिए छात्रों को अपने माता-पिता से सत्यापित सर्टिफिकेट शिक्षा विभाग को देना होगा।

उनकी पुष्टि के बाद ही छात्र इस योजना का लाभ ले पाएंगे। जिला शिक्षा निदेशालय ने एक किलोमीटर से ज्यादा दूरी से आने वाले छात्रों के लिए उनके रूट को चिन्हित किया है। जिस रूट पर विद्यार्थियों की संख्या 20 से ज्यादा होगी। उन रूट पर रोडवेज की बसें चलाने का भी विचार किया जा रहा है।

जब तक रोडवेज की बसें रूट के लिए नहीं मिलती तब तक शिक्षा विभाग मिनी बसों की व्यवस्था करेगी। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से प्रबंधन समिति के माध्यम से ब्लॉक को प्रोजेक्ट फंड जारी किया जाएगा।

शिक्षा विभाग स्कूल में 2 किलोमीटर दूर से आने वाले अनुसूचित विद्यार्थियों को साइकिल के लिए राशि उनके खाते में ट्रांसफर कर रही है। यह राशि लगभग ₹3000रुपये 20 और 22 इंची साइकिल के लिए है।

विद्यार्थी को साइकिल खरीदने के लिए साइकिल मेला स्कूल में लगाए जाते हैं लेकिन जो राशि खाते में आती है इस राशि से साइकिल को खरीदा जाएगा।

Haryana Duty Allowance Increase: हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भते में बढ़ोतरी

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel