WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Weather: ख़राब मौसम के कारण हरियाणा राज्य में जारी किया रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट

Haryana Weather: प्रदेश में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। दिन प्रतिदिन ठंड की औसत दर बढ़ती जा रही है। ऐसे में मंगलवार को रात के तापमान में औसतन 0.1 डिग्री की कमी दर्ज की गई। महेंद्रगढ़ में सबसे कम तापमान 5.3 डिग्री रहा। कोहरे के कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोहरे के कारण लोग केवल 10 से 50 मीटर तक की दूरी देख पा रहे हैं। ऐसे में सड़क दुर्घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। कोहरे के कारण 7 जिलों में 11 हादसे हुए हैं उनमें से 9 लोगों की मौत तो दो घायल हुए हैं।

मृतकों में फतेहाबाद की मां बेटी, रेवाड़ी के पति पत्नी और नारनौल के दो सगे भाई समेत तीन लोग शामिल हैं।फरीदाबाद और सोनीपत में भी एक-एक मौत हुई है। मौसम विभाग की ओर से 27 दिसंबर के लिए 5 जिलों को रेड अलर्ट, 8 जिलों को ऑरेंज तो 9 जिलों को येलो अलर्ट में जारी किया गया है।

हरियाणा के पांच जिले जिनको रेड अलर्ट मैं घोषित किया गया है इस प्रकार हैं कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, फतेहाबाद, सिरसा। हरियाणा के आठ ऐसे जिले जिनको ऑरेंज अलर्ट में घोषित किया गया है इस प्रकार हैं अंबाला, यमुनानगर, सोनीपत, पानीपत, हिसार, जींद, भिवानी, दादरी, आदि।

कोहरे को देखते हुए इसका असर रेलगाड़ी पर भी देखने को मिला है। लगातार बढ़ रही धुंध के कारण ट्रेन लगभग 13 घंटे लेट चल रही है। अंबाला में 14 ट्रेन 12 घंटे तक लेट हुई, इसी के साथ जींद में चार ट्रेन 3 घंटे तक देरी से चली, रोहतक में 62 ट्रेन 2 घंटे की देरी से पहुंची, हिसार में चार ट्रेन 2 घंटे तक लेट रही।

मौसम विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है कि यदि इमरजेंसी हो तो ही घर से बाहर निकले अन्यथा घर पर रहे और सुरक्षित रहे। यदि जरूरी हो तो चेहरा ढक कर ही जाएं। जिन लोगों को अस्थमा है वह घर से बाहर न जाए। बिजली विभाग को लेकर कहा है कि बिजली की ट्रिपिंग हो सकती है इसलिए टीम को तैनात किया गया है ताकि लोगों को बिजली संबंधी समस्या ना हो सके।

मौसम विभाग के अनुसार 30 दिसंबर तक ऐसा ही मौसम रहने के निर्देश दिए गए हैं हरियाणा के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड आदि राज्यों में भी 30 दिसंबर तक घना कोहरा रहेगा। इन राज्यों में विजिबिलिटी रेंज भी 50 मीटर तक रहने की उम्मीद है।

Ayushman Card Latset Update: एक करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड जारी, अपना कार्ड यह से डाउनलोड करे

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel