WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HCS Judicial Exam Date Notice: इस दिन आएंगे एडमिट कार्ड, परीक्षा तिथि घोषित, इतना कम है समय

HCS judicial Exam Date Notice: हरियाणा में एचसीएस जुडिशल के 174 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन हो चुके हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार जल्द ही हरियाणा लोक सेवा आयोग को परीक्षा के लिए आग्रह पत्र भेजेगी। संभव है कि इन पदों के लिए प्री एग्जाम की परीक्षा फरवरी और मार्च में ली जाए।

जून जुलाई में इस भर्ती की मुख्य परीक्षा संभव है। आयोग का काम विज्ञापन जारी कर आवेदन मांगना है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की कमेटी यह भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह भर्ती प्रक्रिया और तेज हो गई है।

परीक्षा लेना साक्षात्कार लेने का काम कमेटी करेगी। पेपर आयोजित करने के लिए परीक्षा केदो की व्यवस्था और अन्य प्रकार की व्यवस्था आयोग करेगा। जस्टिस अनिल, जस्टिस मंजरी नेहरू और जस्टिस हर सिमरन सिंह, एडवोकेट जनरल बलदेव, राज महाजन, मुख्य सचिव संजीव कौशल और हरियाणा लोकसभा के अध्यक्ष आलोक वर्मा की कमेटी यह भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगी।

इस समय एचसीएस जुडिशल के 129 पद रिक्त है जबकि आने वाले समय में 45 पद रिक्त होंगे। इसलिए कुल 174 पदों पर भर्ती होगी। रिक्त 129 पदों में से जनरल के लिए 74 पद, एससी के लिए 30 पद, बीसीए के लिए 11 पद, बीसीबी के लिए एक पद ईडब्ल्यूएस के लिए 13 पद है। दिव्यांग के लिए 9 पद जो आरक्षित श्रेणियां में है।

जनरल में एक्स सर्विसमैन के लिए चार पद, एससी के लिए एक पद, बीसीए के लिए एक पद है। आने वाले 45 पदों में से जनरल कैटेगरी के लिए 24 पद, एससी कैटेगरी के लिए 9 पद, बीसीए कैटेगरी के लिए 6 पद, बीसीबी कैटेगरी के लिए दो पद और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 4 पद हैं। इस भर्ती के लिए नेगेटिव मार्किंग के तौर पर 0.5 अंक कटेंगे।

Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel