WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HPSC Latest Update: हरियाणा की भर्ती के लिए इंटरव्यू जल्द, बोर्ड ने उठाये खास कदम, इस तरह शुरू होगा इंटरव्यू

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पारदर्शिता में एक और कदम आगे बढ़ाया है। अब इंटरव्यू के नंबर देने के लिए सरकार के द्वारा एक नया सिस्टम बनाया गया है। इंटरव्यू के नंबर बोर्ड के द्वारा सीधे लैपटॉप पर दर्ज किए जाएंगे। यह अंक किसी अन्य सदस्य को बिना दिखाएं लैपटॉप पर दर्ज किए जाने हैं।

अंक एनक्रेपटेड मैं होंगे और यह तभी अंकों में परिवर्तित होंगे जब इन डिस्क्रिप्टेड किया जाएगा। इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य पहले की तरह अपने अंक हार्ड कॉपी में तो लिखेंगे ही साथ ही उन्हें इन अंकों को लैपटॉप में भी दर्ज करना होगा।

हार्ड कॉपी में इन अंकों को लिखने के बाद बोर्ड के द्वारा उन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और उसे हार्ड कॉपी को सील बंद कर दिया जाएगा। आयोग के अध्यक्ष आलोक वर्मा ने निर्देशन में आयोग में यह नया सिस्टम तैयार किया है।

इससे जहां आयोग का रिजल्ट तैयार जल्द हो सकेगा वहीं इसमें गोपनीयता के साथ-साथ कोई बदलाव नही हो सकेगा। हालांकि बदलने का स्कोप तो पहले भी समाप्त था मगर अब फिजिकल के साथ-साथ डिजिटल फॉर्म में भी दर्ज होगा और सुरक्षित रहेगा।

यह सिस्टम ADA के इंटरव्यू से 13 दिसंबर से शुरू किया गया है। इस सिस्टम से बोर्ड के द्वारा रिजल्ट को जल्दी तैयार किया जाएगा और अंक में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हो सकेगा। बोर्ड के हर सदस्य के पास अपना अपना लैपटॉप होगा।

इंटरव्यू बोर्ड के पास अपना अपना लैपटॉप होगा

बोर्ड के द्वारा यह एक नया सिस्टम लागू किया गया है। इस सिस्टम के दौरान बोर्ड के सभी सदस्यों के पास अपना-अपना लैपटॉप होगा और बोर्ड के सभी सदस्यों को इंटरव्यू के नंबर हार्ड कॉपी में लिखकर अपने हस्ताक्षर करके उसे सील बंद करना होगा।

इतना ही नहीं बोर्ड को इंटरव्यू के नंबर को लैपटॉप पर भी प्रदर्शित करना होगा। इसका सबसे बड़ा सुख यह होगा कि बोर्ड के द्वारा दिए गए नंबरों में किसी प्रकार का बाद में कोई बदलाव नहीं हो सकेगा।

इंटरव्यू के अंक इंक्रिप्टेड होंगे रिजल्ट में कोई गलती नहीं होगी

हरियाणा लोक सेवा आयोग के डिप्टी सेक्रेटरी सतीश सैनी ने बताया कि आयोग के अध्यक्ष आलोक वर्मा के निर्देशन में नया सिस्टम तैयार किया गया है। इसे लागू कर दिया गया है। जहां इंटरव्यू के अंक इंक्रिप्टेड होंगे उनके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।

क्योंकि जिस क्लाउड पर यह दर्ज होंगे उसे डिस्क्रिप्ट करने के लिए तीन सदस्यों के अलग-अलग पासवर्ड के साथ ही यह खुल सकेगा। उन्होंने बताया कि पहले इंटरव्यू के अंक दशमलव में होते थे इसलिए गलती की संभावना बनी रहती थी। इस सिस्टम अपने आप ही इंटरव्यू के अंक जोड़ देगा और रिजल्ट तैयार कर देगा।

उन्होंने बताया कि जैसे ही इंटरव्यू समाप्त होगा लैपटॉप का डाटा समाप्त हो जाएगा। यह लैपटॉप और क्लाउड इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं।

Latest News:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel