WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HSSC Group C & D Latest Update: ग्रुप सी और ग्रुप डी पेपर और रिजल्ट पर सरकार ने लिया ये फैसला, एक अच्छी तो एक बुरी खबर

HSSC Group C & D Latest Update:- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को ग्रुप सी के 32000 पदों में से ग्रुप 56 और 57 को छोड़कर शेष सभी ग्रुप को का पेपर लेने और रिजल्ट घोषित करने को हरी झंडी मिल गई है। हाई कोर्ट का अंतरिम आदेश 21 दिसंबर को अपलोड हुआ है।

एक्टिंग चीफ जस्टिस रितु और जस्टिस अमन चौधरी की खंडपीठ ने 19 दिसंबर को इस मामले की सुनवाई आदेश वीरवार को जारी हुआ है। खंडपीठ के सिंगल बच के 4 जुलाई 2023 के फैसले पर रोक लगा दी थी।

जिसके कारण आयोग किसी भी ग्रुप का पेपर नहीं ले पा रहा था। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाई कोर्ट से ग्रुप सी के ग्रुपों के पेपर लेने की हरी झंडी मिलने के साथ जल्द ही एग्जाम करने की सोच ली है।

भोपाल सिंह खदरी ने दैनिक सवेरा के पूछने पर बताया कि 7 जनवरी के बाद 12 ग्रुप को के पेपर पहले लेंगे जिनमें चार गुना या इससे कम योग्य उम्मीदवार हैं। इसके लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता विज्ञापन में दी हुई है। आवेदन के अनुसार आयोग ने इन ग्रुपों के लिए उम्मीदवारों की छटनी करेगा।

फिर भी आयोग इन पदों के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी करेगा कि अगर किसी उम्मीदवार के पास संबंधित योग्यता है और उसका नंबर परीक्षा के लिए छटनी में नहीं आया है तो वह आयोग को अपनी योग्यता की परतिया जमा करवा सकता है।

भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि 31 दिसंबर को ग्रुप सी के पांच ग्रुपों के पेपर लेने का फैसला किया है उन्होंने बताया कि आयोग ने सभी ग्रुपों की परीक्षा की तैयारी कर ली है इसलिए जनवरी 2024 में स्कूलों की होने वाली छुट्टियों में यह परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी।

भोपाल सिह खदरी के द्वारा बताया गया कि ग्रुप डी के पदों का रिजल्ट घोषित करने में शायद अभी देरी होगी। अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रुप डी के जनवरी 2019 में चयनित और नियुक्त कर्मचारियों के विभाग और स्थान बदलने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया के बाद ग्रुप डी के और पद बढ़ सकते हैं।

भोपाल सिंह खत्री ने बताया कि 2024 में सभी बकाया ग्रुपों के पेपर लेने की तैयारी हो चुकी है पहले 21 ग्रुपों के पेपर होंगे इन ग्रुपों में चार गुना या इससे कम योग्य उम्मीदवार पात्र हैं।

स्टाफ नर्स के कुल 1554 पद हैं जिसके लिए 2338 आवेदक, जूनियर कोच के लिए 192 पद जिसके लिए 436 आवेदक, है एएलएम इलेक्ट्रीशियन के लिए 6576 पद जिसके लिए 15919 आवेदक, फायरमैन ऑपरेटर कम ड्राइवर के लिए 2108 पद जिसके लिए 3853 आवेदक, एमपीएचडब्ल्यू के लिए 494 पद जिसके लिए 1168 आवेदक है

डिस्पेंसर आयुर्वेद के लिए 158 पद जिसके लिए 488 आवेदक, आप्थाल्मिक सहायक के लिए 40 पद जिसके लिए 86 आवेदक, ऑपरेशन थिएटर सहायक के लिए 121 पद जिसके लिए 272 आवेदक है।

Latest Notice:- click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel