WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HSSC Group D Exam Answer Key: ऑब्जेक्शन प्रक्रिया शुरू, इन सवालों पर लगाएंगे तो अंक मिलेंगे

हरियाणा ग्रुप डी की परीक्षा 21 और 22 अक्टूबर 2023 को हुई थी। ग्रुप डी की परीक्षा की आंसर की (Answer Key) जारी कर दी गई है। आंसर की (Answer Key) जारी करने के बाद HSSC के द्वारा ऑब्जेक्शन मांगे गए हैं। HSSC की नीति के अनुसार एक क्वेश्चन पर ऑब्जेक्शन लगाने पर ₹100 फीस रखी गई है।

ऑब्जेक्शन 10 नवंबर से 13 नवंबर तक शाम 5:00 बजे तक लगाए जा सकते हैं। सरकार द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर माह में घोषित कर दिया जाएगा। अभी तक सरकार के द्वारा कोई तारीख नहीं दी गई है।

HSSC Group D Exam Answer Key Objections for All Shifts

21 और 22 अक्टूबर को हुई ग्रुप डी की परीक्षा का पेपर ऑफलाइन हुआ था। पेपर के दौरान मिलने वाली दो ओएमआर शीट को सरकार के द्वारा अपने पास ही रखा गया है।

इस बार ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करवा रही थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आंसर Key और ओएमआर शीट दोनों स्टूडेंट की ईमेल आईडी पर भेज दी गई है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा एक एक्सपर्ट की टीम का चयन हुआ है। इस एक्सपर्ट की टीम के द्वारा ही स्टूडेंट द्वारा लगाए गए ऑब्जेक्शन को क्वालीफाई या डिसक्वालीफाई किया जाएगा। जिस विद्यार्थी को किसी क्वेश्चन पर संदेह है तो वह पर क्वेश्चन ₹100 के हिसाब से ऑब्जेक्शन लग सकता है।

ऑब्जेक्शन लगाए हुए क्वेश्चन एक्सपर्ट की टीम के द्वारा जांच जाएंगे। एक्सपर्ट की टीम के द्वारा ही क्वेश्चन को ठीक या गलत साबित किया जाएगा। एक्सपर्ट की टीम के द्वारा गलत क्वेश्चन साबित करने पर विद्यार्थी को अंक नहीं दिए जाएंगे।

HSSC CET ग्रुप डी आंसर की पर ऑब्जेक्शन लगाने की प्रक्रिया

Step 1:-सबसे पहले आपको www.hssc.gov.in ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। व HSSC CET ग्रुप डी उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करें।

Step 2:-उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पीन से लॉगिन करना होगा।

Step 3:-उसके बाद आपको क्लिक व्यू चैलेंज आंसर की पर क्लिक करना होगा।

Step 4:-क्लिक करने के बाद आपके सामने 100 प्रश्न प्रदर्शित होंगे। उन में पांच ऑप्शन होंगे जो इस प्रकार है क्रम संख्या, पोस्ट, क्वेश्चन आईडी, सही विकल्प क्लेम्ड, विकल्प आईडी।

Step 5:-करेक्ट ऑप्शन कलम के तहत क्वेश्चन आईडी के बाद अगला नंबर सही सबसे अधिक उचित आंसर की परिणाम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

Step 6:-किसी भी प्रश्न को चैलेंज करने के लिए आप चेक बॉक्स को क्लिक करके अगले कॉलम में दिए गए विकल्पों के किसी एक अथवा अधिक का उपयोग कर सकते हैं।

Step 7:-इनमें से कोई नहीं का चयन करना चाहते हैं तब विकल्प एक से चार को चेक नहीं किया जाएगा।

Step 8:-एक बार वांछित प्रश्न को चुनौती देने के बाद से सेव योर क्लेम पर क्लिक करें।

Step 9:-अगली स्क्रीन निम्न बट्नों के साथ चैलेंज की सूची को प्रदर्शित करेगी।

Step 10:-सेव चैलेंज और पे फीस अमाउंट मोडीफाई योर क्लेम से चलेंगे और फी अमाउंट पर अपने चैलेंज को सुरक्षित करने के लिए बटन पर क्लिक करें।

Step 11:-इसके बाद आप ₹100 प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें।

Step 12;-₹100 पेमेंट ऑफ डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम आदि प्रणाली के द्वारा कर सकते हैं।

Step 13:-इस प्रक्रिया के बाद चैलेंज आंसर की पीएफ को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट ले।

Step 14:-अगर आप मॉडिफाई करना चाहते हैं तो दोबारा Step 6 से प्रक्रिया को शुरू करें।

नोट: HSSC CET ग्रुप डी उत्तर कुंजी के लिए अब्जेक्शन लगाने से पहले नोटिस से जानकारी देख लें। HSSC CET Group D Answer Key Notice

इन प्रश्नों पर लगा सकते हैं ऑब्जेक्शन

सभी शिफ्ट के वो प्रश्न जिन पर अब्जेक्शन लगा सकते हैं।- Shfit Wise Wrong Answers in Key

1 thought on “HSSC Group D Exam Answer Key: ऑब्जेक्शन प्रक्रिया शुरू, इन सवालों पर लगाएंगे तो अंक मिलेंगे”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel