WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HTET Result Latest Update: रिजल्ट तिथि घोषित, जाने रिजल्ट चेक करने के लिए क्या है जरूरी

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2 दिसंबर और 3 दिसंबर को हुई थी। प्रातः कालीन परीक्षा के लिए सुबह 7:50 से 9:00 तक प्रवेश किया गया। सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक परीक्षा चली थी। वही शाम की परीक्षा के लिए दोपहर 12:50 से दोपहर 2:00 बजे तक प्रवेश किया गया था।

यह परीक्षा 3:00 बजे शुरू हुई थी और 5:30 बजे तक चली थी। पहले सत्र की परीक्षा खत्म होने के बाद विभिन्न मार्गों पर जाम की समस्या बनी रही।

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2 दिसंबर और 3 दिसंबर को हुई थी। बायोमेट्रिक मशीन खराब होने से उम्मीदवारों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के दूसरे दिन दोनों शिफ्टों में परीक्षा हुई थी। इस परीक्षा के लिए ऑफिशियल आंसर की जारी कर दी गई है।

बोर्ड के द्वारा 6 दिसंबर एक हजार रुपए प्रति प्रश्न की दर से ऑब्जेक्शन मांगे गए हैं। तीनों लेवलो की परीक्षा के लिए प्रदेश में 252035 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था। इनमें से 172398 महिलाएं और 79556 पुरुष एवं 41 ट्रांसजेंडर शामिल थे।

2 दिसंबर को परीक्षा में 76339 में से 70311 उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचे। 3 नवंबर को 185670 में से 156250 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पहुंचे। पहले दिन तकरीबन 92% अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी तो दूसरे दिन 84% उपस्थिति रही। तकरीबन 25000 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे।

रविवार को फतेहाबाद के एक परीक्षा केंद्र पर एक अभ्यर्थी को पर्ची बार फेंकते हुए पकड़ लिया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ सी पी यादव सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि 17 या 18 दिसंबर तक रिजल्ट जारी हो सकता है।

सभी विषयों की ड्राफ्ट उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी गई है। अभ्यर्थी 4 से 6 दिसंबर तक शाम 5:00 बजे तक 1000 रुपए प्रति प्रश्न के साथ ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज करने के बाद बोर्ड के द्वारा उन प्रश्नों को चेक किया जाएगा। बोर्ड के द्वारा प्रश्न ठीक होने पर ही आवेदक को उसे प्रश्न के लिए नंबर दिया जाएगा। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 3 शिफ्ट में हुई है।

इस परीक्षा के लिए शनिवार को एक और रविवार को दो शिफ्टों में पेपर हुआ है। तीनों शिफ्टों के आवेदक अपने द्वारा संदेह प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन लगा सकते हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ सी पी यादव एवं सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि बोर्ड द्वारा से शनिवार व रविवार को आयोजित करवाई गई परीक्षा सफलतापूर्ण संपन्न हो गई है। इस परीक्षा के लिए आंसर की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

इस परीक्षा के रिजल्ट को लेकर उन्होंने बताया कि 17 या 18 दिसंबर तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट संबंधी जानकारी जल्द ही ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि यदि किसी प्रश्न के संबंध में दर्ज करवाई आपत्ति सही पाई जाती है तो ऐसी स्थिति में उस प्रश्न के लिए जमा करवाया शुल्क अभ्यर्थी को परीक्षा परिणाम घोषित होने के 3 माह के अंदर अभ्यर्थी द्वारा उपलब्ध करवाई बैंक खाते में वापस कर दिया जाएगा।

HTET Answer Key: Click Here
HTET Answer Key Objection Link:- Click Here

HTET Result Latest Update: Click Here

1 thought on “HTET Result Latest Update: रिजल्ट तिथि घोषित, जाने रिजल्ट चेक करने के लिए क्या है जरूरी”

  1. Some teacher rudle behave in exam centre in gurgaon city they gave mantly stress to candidate they don’t no rule and sayings to us your all complan listion govt not we.

    Reply

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel