WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ICG Navik GD Recruitment 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली जीडी कांस्टेबल पद पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन

ICG Navik GD Recruitment 2024: भारतीय तटरक्षक के द्वारा जीडी कांस्टेबल के 260 पदों पर भर्ती हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी 2024 से शुरू हो गए हैं। भारतीय तटरक्षक भर्ती 2024 के तहत सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष की गई है।

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन फीस ₹300 हैं। यह एक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया है, जिसके लिए लिखित परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। इस भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भारतीय तटरक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रैल 2024 जारी की गई है।

इंडियन कोस्ट गार्ड महत्वपूर्ण तारीखें

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन 3 फरवरी 2024 को जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 फरवरी 2024 से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 फरवरी 2024 रखी गई है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा अप्रैल 2024 में होगी।

इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए ₹300 है। इसके अलावा अन्य सभी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क शून्य है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा।

इंडियन कोस्ट गार्ड आयु सीमा

भारतीय तटरक्षक भर्ती के लिए आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष की गई है। अन्य सभी वर्ग को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

इस भर्ती के लिए कुल पद 260 है, जिसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास होना अनिवार्य है।

इंडियन कोस्ट गार्ड चयन प्रक्रिया इस भर्ती के लिए कुल पद 260 ह

इस भर्ती के लिए चयनित हेतु चार चरण रखे गए हैं। प्रथम चरण के दौरान आवेदक को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद दूसरे चरण के अंतर्गत आवेदक को शारीरिक परीक्षा को पास करना होगा। शारीरिक परीक्षा के बाद दस्तावेज जांच होगी। अंत में मेडिकल टेस्ट होगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।।

इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन कैसे करें

यह एक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया है जिसके लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन नीचे दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान पूछी गई जानकारी को आवेदक को सावधानीपूर्वक भरना है। बोर्ड के द्वारा मांगे गए जरूरी दस्तावेज अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकालकर संभाल कर अपने पास रखें।

आवेदन शुरू: 13 फरवरी 2024
अंतिम तारीख: 27 फरवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel