WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IGIB Delhi Recruitment 2023: आईजीआईबी मैं निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, जाने भर्ती संबंधित जानकारी

आईजीआईबी के द्वारा टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2023 से शुरू होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर 2023 रखी गई है। यह भर्ती ऑनलाइन माध्यम से होगी।

आवेदक हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ कर अपनी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए मुख्य तिथि

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर 2023 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्दी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 28 वर्ष तक जनरल कैटेगरी के लिए रखी गई है। इस भर्ती में ओबीसी को 3 साल की छूट और एससी, एसटी कैटेगरी को 5 साल की छूट दी गई है।

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए आवेदन फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस ₹500 रखी गई है। यह आवेदन फीस जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस शून्य रुपए रखी गई है।

आईजीआईबी भर्ती के लिए कुल पद

आईजीआईबी के द्वारा टेक्निकल असिस्टेंट पद की भर्ती के लिए कुल 16 पद रखे गए हैं। इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 8 पद, ओबीसी कैटेगरी के लिए 4 पद, एससी कैटेगरी के लिए दो पद, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए एक पद और एसटी कैटेगरी के लिए एक पद है।

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए लिखित परीक्षा सिलेबस

Paper 1:- इस भर्ती के लिए कुल तीन प्रकार के पेपर आयोजित किए जाएंगे। पहले पेपर में मैथ और रिजनिंग के 50 क्वेश्चन होंगे। हर प्रश्न दो नंबर का होगा। इस पेपर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस पेपर के लिए 60 मिनट का समय होगा।

Paper 2:- इस पेपर में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश के 25-25 पर्सन होंगे। हर प्रश्न तीन नंबर का होगा। इस पेपर के लिए कुल 30 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग होने के साथ हर गलत प्रश्न होने पर एक नंबर काट लिया जाएगा।

Paper 3:- इस पेपर में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे सभी प्रश्न सब्जेक्ट सम्बन्धित होंगे। इस पेपर के लिए कुल 90 मिनट का समय होगा। इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग होने के साथ हर एक गलत प्रश्न पर एक नंबर काट लिया जाएगा।

टेक्निकल असिस्टेंट पद के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए ऑनलाइन फीस पे (Pay) करनी होगी। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसके बाद आवेदक को आवेदन फार्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना है।

Official Notification:- Click Here

Apply Online:- Click Here (24-11-2023 Online Start)

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel