WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ISRO-NRSC Recruitment 2023: इसरो में निकली 10वी पास नई भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू, लिखित परीक्षा जल्द

ISRO-NRSC Recruitment 2023: राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र के द्वारा नई भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और ऑनलाइन आवेदन का लिंक नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

टेक्निशियन बी के पदों पर भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस सभी कैटगरी के लिए ₹500 रखी गई है लेकिन जो आवेदक जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटिगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से ऑनलाइन आवेदन करेंगे लिखित परीक्षा देने के बाद उन आवेदको को ₹400 रिफंड के रूप में वापस मिल जाएंगे। अन्य कैटगरी जैसे एससी, एसटी, महिला, पीडब्लूडी इन आवेदकों को लिखित परीक्षा देने के बाद ₹500 रिफंडेड के रूप में मिल जाएंगे।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 31 दिसंबर 2023 के अनुसार की जाएगी। अन्य कैटगरी को सरकार के नियम अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

पदों के जानकारी व योग्यता

टेक्निशियन बी के पदों पर भर्ती के लिए कुल पद 54 रहेंगे। इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 27 पद, ओबीसी कैटेगरी के लिए 14 पद, एससी कैटेगरी के लिए 6 पद, एसटी कैटिगरी के लिए दो पद और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए पांच पद हैं।

योग्यता: इस भर्ती में चयनित होने के लिए और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दसवीं और संबंधित ट्रेड से आईटीआई पास होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पढ़े।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार की कौशल परीक्षा (Trade Test ) ली जाएगी। इन दोनों चरणों को पास करने के बाद उम्मीदवार को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद बोर्ड के द्वारा मेडिकल लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है। इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को भरना है।

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है। इसके बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने हैं और आवेदन शुरू का भुगतान करना है। संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आवेदक को आवेदन फॉर्म प्रिंट आउट संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 09 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 31 नवंबर 2023
Notification: Click Here
Apply Online: Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel