WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Max Bupa Health Insurance: आपके परिवार और स्वास्थ्य के लिए ये है सबसे जरूरी चीज

देश में दिन प्रतिदिन बीमारियों में बढ़ोतरी होती जा रही है। ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसका परिवार इन बीमारियों से बचा रहे। ऐसे में बीमारियों से होने वाला खर्चा बहुत अधिक होता है। डॉक्टर की फीस से लेकर दवाइयां तक का खर्चा व्यक्ति के लिए एक कठिन चुनौती है।

व्यक्ति द्वारा दी जाने वाली ईएमआई (EMI) इंश्योरेंस के आधार पर तय की जाती है इस खर्चे से बचने के लिए लोग हेल्थ इंश्योरेंस यानी स्वास्थ्य बीमा का विकल्प चुनते हैं। स्वास्थ्य बीमा अस्पताल में भर्ती होने पर लगने वाली लागत डॉक्टर की फीस, चिकित्सा बिल आदि के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

Max Bupa Health Insurance Plan

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है

हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसा इंश्योरेंस है जो किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी हानि होने पर उसकी भरपाई करता है। यह हॉस्पीटल में भर्ती होने के खर्च के लिए या किसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए धन की मदद देते हैं। भारत में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर और इंश्योरेंस देने वाली कंपनी के बीच एक समझौता है।

जब भविष्य में पॉलिसी होल्डर किसी बीमारी के कारण घायल हो जाता है, तो इंश्योरेंस देने वाली कंपनी पॉलिसी होल्डर को चिकित्सा बिल तक भुगतान का वादा करती है। भारत में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां अस्पताल में एक बड़े नेटवर्क से जुड़ी रहती है।

यह कंपनियां पॉलिसी होल्डर को कैशलेस इलाज सुनिश्चित करती है। हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी होल्डर को इलाज के दौरान होने वाले वेतन के नुकसान से निपटने में भी मदद करती है वरना यह नुकसान आपके परिवार के आर्थिक हालत में असंतुलन पैदा कर सकता है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस से स्वास्थ्य बीमा करवाने के फायदे

  • 54600 रूपये तक की टैक्स में छूट।
  • कम प्रीमियम पर ज्यादा उम्र कवर।
  • 64 गंभीर बीमारियों के विरुद्ध कवरेज।
  • दावा भुगतान अनुपात 99.51%

हेल्थ इंश्योरेंस होने से किसी भी तरह की चिकित्सा आपातकालीन में आप बचत पर बिना किसी दबाव के अच्छी देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस भारत की एक अच्छी इंश्योरेंस कंपनी है।

मैक्स हेल्थ इंश्योरेंस के अंतर्गत इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा 64 गंभीर बीमारियों को कवर किया जाता है। 64 बीमारियों में छोटी बीमारी से लेकर बड़ी बीमारी तक सब जुड़ी हुई है। इस पॉलिसी के अंतर्गत डॉक्टर की फीस से लेकर दवाइयों तक का खर्चा पॉलिसी के द्वारा कर किया जाता है।

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस देश के किसी भी बड़े अस्पताल में कैशलैस क्लेम की सुविधा प्रदान करते हैं। कैशलेस उपचार लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत किसी भी नेटवर्क अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन साथी बच्चों और अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदने हैं तो आप ₹25000 तक बचा सकते हैं। यदि आपके माता-पिता की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है तो कर बचत की कुल राशि 75000 तक बढ़ सकती है।

आप अपने जीवन साथी आश्रित बच्चों माता-पिता और शिवम के प्रबंधक हेल्थ चेकअप के भुगतान के लिए ₹5000 की कटौती का लाभ उठा सकते हैं

मैक्स हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आयु प्रमाण के लिए आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी इनमें से कोई एक।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, बिजली का बिल, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी इनमें से कोई एक।
  • इनकम प्रूफ के लिए पिछले 6 माह की सैलरी स्लिप
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • मेडिकल रिपोर्ट
  • अगर कोई व्यक्ति स्वयं का व्यवसाय करता है, तो उसके लिए पिछले 1 साल का प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट, बैलेंस शीट की भी ज़रूरत होती है

हेल्थ इंश्योरेंस के तहत क्लेम सेटेलमेंट के लिए आवश्यक दस्तावेज

क्लेम सेटेलमेंट दस्तावेज ऐसे दस्तावेज है जब कोई व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है, तो इंश्योरेंस कंपनी द्वारा व्यक्ति से कुछ दस्तावेज लिए जाते है।

  • 24 घंटे के इमरजेंसी हॉस्पिटलाइजेशन के साथ रिक्वेस्ट फॉर्म जमा करना
  • हॉस्पिटल में भर्ती होने से कम से कम चार-पांच दिन पहले अनुरोध फॉर्म जमा करना
  • पॉलिसी धारक का आईडी प्रूफ, इंश्योरेंस कार्ड, पॉलिसी डॉक्युमेंट कॉपी, बीमा कंपनी द्वारा आवश्यक होने पर अन्य दस्तावेज

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel