WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Meri Fasal Mera Byora: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

हरियाणा में रविवार को रबी फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खोल दिया गया है। इससे किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवा कर मंडियों में मक्का और बाजार बेच सकते हैं। परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होने के उपरांत ही फसल का पंजीकरण होगा।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि यदि किसी कारण से परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़ा हुआ पंजीकृत मोबाइल नंबर सही काम नहीं कर रहा है तो नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर सही मोबाइल संख्या दर्ज करवाए। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण अनिवार्य है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा उद्देश्य

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत किसान का पंजीकरण, फसल का पंजीकरण, खेत का ब्यौरा और फसल का ब्यौरा किया जाता है। इसके अंतर्गत किसानों को एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यह किसानों की समस्या निवारण का एक अनूठा प्रयास है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत कृषि संबंधी सारी जानकारियां समय पर उपलब्ध कराई जाती है। इसमें खाद, बीज, ऋण व कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध कराई जाती है।

इसके अंतर्गत फसल की बिजाई कटाई का समय वह मंडी संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती हैं। इसमें प्रकृति आपदा विपदा के दौरान सही समय पर सहायता प्रदान की जाती है।

इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा कर हरियाणा के विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं। खेती से जुड़े हर काम के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। अगर फसल का नुकसान हो जाए तो मुआवजा भी इसी पर भरे गए फसल के बारे के आधार पर ही मिलेगा।

हरियाणा के 11 जिलों में 19 मंडियों और खरीद केंद्रों पर मक्के की खरीद जारी है। जो किसान अभी तक अपनी फसल नहीं बेच पाए हैं वह 15 नवंबर तक अपनी फसल मंडी में ला सकते हैं।

मक्के की खरीद के लिए अंबाला शहर, नारायणगढ़, मौलाना, शहजादपुर, फतेहाबाद, जींद, कैथल, करनाल, लाडवा, पिहोवा, शाहाबाद, बाबैन, पंचकूला, बरवाला, रायपुर रानी, पानीपत, खरखोदा, जगाधरी और सिरसा में खरीद केंद्र बने हैं।

कृषि और किसान कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए फसल पंजीकरण के तरीके में बड़ा बदलाव किया है। परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद ही फसल का रजिस्ट्रेशन होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का लाभ लेने के लिए किसान इस पोर्टल पर जाकर खुद अपने मोबाइल नंबर से या किसी नजदीकी सेवा केंद्र से जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

इसके लिए किसान को अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है। जैसे आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, जमीन से संबंधित कागजात, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, निवासी प्रमाण पत्र और बैंक डिटेल आदि।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा की ऑफिशल वेबसाइट पर आना है। उसके बाद परिवार पहचान पत्र या आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद ही फसल का पंजीकरण होगा। इसके बाद खेत की जानकारी और बैंक खाते की जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी।

Apply Online:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel