WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mutual Fund Multi Assets Allocation: कम रिस्क ज्यादा प्रॉफिट, यह फण्ड बना रहा है, लोगो को करोड़पति

मल्टी ऐसेट एलोकेशन फंड म्युचुअल फंड का ही एक साधन है इसके द्वारा लोगों को बहुत अधिक रिटर्न मिल रहा है। अगर साल की बात की जाए तो लगभग 21% रिटर्न प्रॉफिट के रूप में इन्वेस्टर को मिल रहा है। इस फंड में पैसे एक से अधिक जगह इन्वेस्ट किया जा सकते हैं।

यह फंड आपके ₹100 के निवेश को कोई क्षेत्र में फैलता है। इस फंड के द्वारा लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरो में पैसा लगाने के साथ-साथ आप सोने व अन्य साधनों में भी निवेश कर सकते हैं।

इस फंड का सबसे अच्छा काम यह है कि अगर आप एक जगह पैसा लगाने से घाटे में जा रहे हैं तो उसकी भरपाई दूसरी जगह लगाए हुए पैसों से हो सकती है।

सोना जहां निवेश का एक सुरक्षित साधन है वही डेट व एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी रेट और इन्वेस्ट में भी निवेश किया जाता है। अगर इस फंड में लंबी अवधि के लिए पैसा लगाया जाता है तो एक बहुत अच्छा रिटर्न कुछ सालों बाद मिल सकता है।

फंड हाउस की होती है अहम भूमिका

म्युचुअल फंड में एक टीम निर्धारित करती है कि पैसे को का निवेश किया जाए, जिससे अच्छा प्रॉफिट कुछ इस समय में मिल सके। म्युचुअल फंड की टीम के द्वारा ही पैसे इन्वेस्ट करने के बाद व्यक्ति को लाभ या हानि होती है।

पिछले दशक में उसके बाद के कई असेट्स क्लास के प्रदर्शन से पता चलता है की सबसे ऊपर प्रदर्शन वाली संपत्तियों हर दूसरे वर्ष बदलती रहती हैं।

ऐसे में किसी के निवेश को असेट्स क्लास में बांटना लाभ कमाने का तरीका है। इसे पूरा पोर्टफोलियो हर असेट्स क्लास में संभावित लाभ का फायदा उठा सकता है।

म्युचुअल फंड जोखिम के अधीन है इसलिए लाभ या हानि इसके दो भाग हैं। जोखिम लेने से ही व्यक्ति अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। म्युचुअल फंड की मल्टी असेट्स एलोकेशन में निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है।

मल्टी ऐसेट एलोकेशन फंड का उदाहरण

पुराने आंकड़ों के माने तो इस फंड के द्वारा पिछले 20 साल में 21% से ज्यादा रिटर्न प्रॉफिट के रूप में दिया है। इस फंड में पैसा लगाने से बहुत अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। कुछ ऐसे उदाहरण है जिन्हें देखकर आपको पता लगेगा कि इस फंड के द्वारा बहुत सारे लोग करोड़पति हुए हैं।

इस स्कीम की स्थापना के समय 31 अक्टूबर 2002 को 10 लाख रुपए का निवेश किया गया। 30 सितंबर 2023 तक 21% चक्रवर्ती ब्याज की दर से 5.49 करोड हो गए।

21 साल पहले ₹10000 के SIP आधार पर 25.2 लाख रुपए 30 सितंबर 2023 तक बढ़कर 2.1 करोड रुपए हो गए। इन उदाहरण की माने तो हर साल इस फंड के द्वारा लगभग 18% रिटर्न मिल रहा है।

म्युचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इस फंड के द्वारा निवेश का अपना पैसा कई तरह की संपत्तियों में लगाया जाता है। कम जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न के लिए मल्टी ऐसेट फंड बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel