WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Parivar Pehchan Patra Latest Update: 10 माह बाद शुरू हुआ यह ऑप्शन, जाने क्या-क्या है, इसके लाभ

सरकार के द्वारा परिवार के सदस्यों को परिवार पहचान पत्र में से हटाने और जोड़ने की प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर दिया गया है। इसका लाभ सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मिलेगा। सरकार के द्वारा इस प्रक्रिया को बंद कर दिया गया था लेकिन 10 माह के बाद इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया गया है।

क्योंकि परिवार में महज एक सरकारी नौकरी या अच्छे वेतन 20000 प्रति माह की प्राइवेट नौकरी के कारण परिवार के अन्य सदस्यों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इनमें न तो युवाओं के सरकारी नौकरी में आवेदन पर पांच नंबर मिल रहे थे और न ही उनके बीपीएल परिवार की सूची में शामिल किया जा रहा था।

लगभग 10 माह के बाद इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया गया है। अब इस पोर्टल को आवश्यक बदलाव के साथ शुरू किया गया है। जिस परिवार के सदस्यों को अलग परिवार पहचान पत्र बनवाना है उन्हें अलग से बिजली का नया कनेक्शन लेना होगा।

जो भी परिवार का मुखिया बनेगा उसके नाम बिजली का मीटर होना चाहिए। इसमें यह भी शर्त है कि कोई भी अपने माता-पिता या अन्य सदस्य के नाम मीटर को अपने नाम पर ट्रांसफर नहीं करवा सकता। अगर कोई इन कानून का उल्लंघन करता है तो उसकी पहचान पत्र अलग से नहीं बनाया जाएगा।

संशोधन कर हो सकेंगे मेंबर डिलीट

परिवार पहचान पत्र में फिर से मेंबर डिलीट का ऑप्शन आ गया है। जिसको आईडी में मेंबर डिलीट करवाना है वह करवा सकता है। इसमें मेंबर को डिलीट करने के लिए कुछ शर्ते रखी गई है जो कि इस प्रकार है, मेंबर की मृत्यु होने पर, शादी पर, तलाक होने पर आदि।

अगर आईडी में किसी मेंबर की मृत्यु हो गई है तो उनके मृत्यु प्रमाण पत्र को अपलोड करवा कर इसे आईडी से डिलीट किया जा सकेगा। इसके अलावा लड़की की शादी होने पर वह दूसरे परिवार के सदस्य बन जाती है ऐसे में वह अपने मायके की आईडी में एडिट हो सकेगी।

अगर किसी का तलाक हो गया है तो उसे भी परिवार पहचान पत्र में से हटाया जा सकेगा। इन नियमों को देखते हुए सरकार के द्वारा एडिट और डिलीट ऑप्शन को फिर से शुरू किया गया है।

सिटीजन लॉगिन पर भी जल्दी होगी सुविधा शुरू

फिलहाल परिवार पहचान पत्र से नई आईडी बनाने का कार्य कॉमन सर्विस सेंटर में शुरू करवाया गया है। इसमें से परिवार का मुखिया अपनी आईडी अलग करवाना चाहता है तो उसे अपने दस्तावेज कॉमन सर्विस सेंटर पर ले जाए और आईडी से अलग करवा ले।

इसके लिए ₹30 का शुल्क भी तय किया गया है और खास बात यह है कि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक ₹30 से अधिक शुल्क नहीं ले सकेंगे। वह परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण इस सिटीजन लोगों में भी शुरू करने जा रहा है।

इसको लेकर पोर्टल में उचित बदलाव किए जा रहे हैं ताकि इसे आम घर बैठे लोगों को सुविधा मिल सके, इसके लिए उन्हें अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा।

आईडी अलग करने के लिए लग रही थी लाइन

जैसे कि परिवार पहचान पत्र को अलग करवाने का ऑप्शन आया वैसे ही कॉमन सर्विस सेंटर और सरल केदो में लाइन लगनी शुरू हो गई हैं। लोग बिजली निगम कार्यालय में भी मीटर लगवाने के लिए फॉर्म भर रहे हैं ताकि उनका परिवार पहचान पत्र अलग बना सके।

वही कॉमन सर्विस सेंटर पर पहले लोग आय कम करवाने के चक्कर काट रहे थे और वह अब आईडी अलग करवाने पहुंच रहे हैं। परिवार पहचान पत्र में अलग परिवार भी बन सकेंगे। इसके लिए पोर्टल पर ऑप्शन खोला गया है। इसमें सभी सरकारी योजनाओं के पात्रों को लाभ मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में लगातार परिवार पहचान पत्र को बेहतर बनाने का कार्य किया जा रहा है। यह आने वाले समय में सबसे ज्यादा उपयोगी साबित होगी। जिनका भी परिवार पहचान पत्र में एडिट करवानी है उन्हें बिजली कनेक्शन का बिल अपलोड करना होगा।

इसके लिए सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर सुविधा कर दी गई हैं। आवेदन अपने दस्तावेज के साथ कॉमन सर्विस सेंटर पर जाए ताकि जल्दी से परिवार पहचान पत्र बन सके।

Latest Update:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel