WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway Group A, B, C Vacancy: विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) साउदर्न रेलवे (Southern Railway) ने स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत साल 2023 24 के लिए ग्रुप A, B, C पदों के लिए ओपन एडवर्टाइजमेंट जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं भारतीय रेलवे के अंतर्गत स्पोर्ट्स कोटा की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 अक्टूबर 2023 को सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर 27 नवंबर 2023 को खत्म होंगे। पहाड़ी क्षेत्र के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 12 दिसंबर 2023 रहेगी।

गेम के अनुसार पदों की संख्या नोटिफिकेशन में दी गई है। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन से अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

railway group a b c vacancy notification and apply form

पदों की संख्या: भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा की भर्ती के अंतर्गत ग्रुप A, B, व ग्रुप C के कुल 67 पद शामिल हैं जिनमें ग्रुप A के पंच पद, ग्रुप बी के 16 पद, व ग्रुप सी के 46 पद हैं। ग्रुप सी में लेवल 1, ग्रुप बी में लेवल 2, 3 व ग्रुप A में लेवल 4, 5 शामिल है।

आवेदन फीस: भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन के लिए एप्लीकेशन फीस ₹500 रखी गई है अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, एक्स सर्विसमैन व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस ₹250 है।

चयन प्रक्रिया: भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट सेल में स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया इस प्रकार रहेगी। सबसे पहले योग्य उम्मीदवारों को स्पोर्ट्स ट्रायल के लिए बुलाया जाएगा। ट्रायल के दौरान फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट व खेल योग्यता की जांच की जाएगी व दस्तावेजों की जांच होगी।

शैक्षणिक योग्यता: भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के अंतर्गत लेवल 1 के पदों पर आवेदन के लिए 10वीं पास या आईटीआई पास योग्यता मांगी गई है। लेवल 2 व लेवल 3 के पदों के लिए 12वीं पास योग्यता मांगी गई है। इसके अलावा लेवल 4 व 5 के पदों के लिए स्नातक पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ-साथ सभी उम्मीदवारों को स्पोर्ट्समैन होना अनिवार्य है।

आयु सीमा: भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 तारीख से की जाएगी। उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1999 से 1 जनवरी 2006 के बीच होना चाहिए तो ही भारतीय रेलवे में स्पोर्ट्स कोटा भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें: रेलवे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें.

स्टेप 1: सबसे पहले रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcmas.in पर विज़िट करें

स्टेप-2: उसके बाद सदर्न रेलवे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023-24 ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-3: जहां से ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म ओपन होगा। पहले उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेप-4: रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन फार्म भरे।

स्टेप-5: आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार आवेदन फीस जमा करवाए।

स्टेप-6: उसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

स्टेप-7: दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं।

स्टेप-8: आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना ना भूलें। जो भविष्य में इस भर्ती को लेकर आपके काम आएगा।

स्टेप-9: एप्लीकेशन फीस की स्लिप जरूर सेव करके रख लें क्योंकि भर्ती प्रक्रिया के बाद आवेदन फीस योग्य उम्मीदवारों को रिफंड कर दी जाएगी।

रेलवे भर्ती आवेदन शुरू होने की तारीख: 28 अकतूबर 2023, 9:00 am

रेलवे भर्ती आवेदन की अंतिम तारीख: 27 नवंबर 2023, 11:50 pm

RRC SR Sports Quota Recruitment 2023 Notification PDF:- Click Here

RRC SR Sports Quota Recruitment 2023 Official Website:- www.rrcmas.in

4 thoughts on “Railway Group A, B, C Vacancy: विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन”

  1. I have done 12th class and I am graduation and I have done of computer course I have a good knowledge about to computer and good typing with good English

    Reply

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel