WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rohtak PGI QR Code: अब टेस्ट रिपोर्ट मिलेंगी घर बैठे, जाने कैसे

रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय पीजीआईएमएस के द्वारा एक QR जारी किया गया है, जिससे मरीज अपनी ब्लड, यूरिन, थायराइड आदि की रिपोर्ट घर बैठे फोन पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

पीजीआई विभाग का कहना हैं कि इस डिजिटल क्रांति के इस्तेमाल से कागज तो बचेगा ही साथ ही मरीज़ जो को रिपोर्ट लेने के लिए लंबी कतार में अपना समय नहीं खराब करना पड़ेगा। QR कोड के माध्यम से मरीज अपने पिछले 6 माह की रिपोर्ट तक का ब्यौरा ले सकते हैं।

HIMS विभाग के द्वारा QR कोड बनाया गया है इससे मरीजों को सीधा फायदा होगा। विभाग के द्वारा बताया गया है, कि संस्थान में आने वाले मरीजों को उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अब ब्लड टेस्ट और यूरिन टेस्ट की रिपोर्ट अगले दिन फोन पर एक स्कैनर के द्वारा उपलब्ध हो जाएगी।

QR Code से ये मिलेगी रिपोर्ट

  • हीमोग्लोबिन
  • हिमोग्राम
  • पेशाब
  • एलएफटी (LFT)
  • केएफटी (KFT)
  • ब्लड शुगर
  • थाइराइड

QR Code ऐसे होगा इस्तमाल

रोहतक पीजीआई (PGI) के द्वारा एक QR कोड जारी किया गया है। सैंपल देने के अगले दिन इस QR Code को स्कैन करते ही आपके मोबाइल पर आपकी ब्लड और यूरिन संबंधी रिपोर्ट तुरंत आ जाएगी।

QR कोड को स्कैन करते ही मरीज के ओपीडी (OPD) कार्ड का यूएचआईडी (UHID) नंबर डालने पर कार्ड बनवाते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। इसके बाद ओटीपी (OTP)डालते ही मरीज की रिपोर्ट उसके फोन में उपलब्ध हो जाएगी।

QR कोड की मदद से अगले दिन ही रिपोर्ट मिल जाएगी। मरीज को अब रिपोर्ट के लिए बार-बार अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। QR कोड से बहुत से मरीजों को राहत मिली है, क्योंकि अब उन्हें बार-बार पीजीआई में नहीं जाना पड़ेगा।

इससे मरीजों के समय में भी बचत होगी। पीजीआई की ओपीडी में आने वाले मरीजों को अब टेस्ट रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

QR कोड से होने वाले फायदे

समय की बचत:-पीड़ित व्यक्ति को पहले अस्पताल में रिपोर्ट करवाने के लिए जाना पड़ता था। रिपोर्ट साथ-साथ न मिलने के कारण अगले दिन या कुछ दिन बाद दोबारा जाना पड़ता था।

अब QR कोड की मदद से पीड़ित व्यक्ति को रिपोर्ट घर बैठे मिल जाएगी। उसे बार-बार अब अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और इससे उसकी समय की भी बचत होगी।

पैसे की बचत:-पीजीआई रोहतक में हालांकि टेस्ट फ्री में होते हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट साथ में ना मिलने के कारण मरीज को दोबारा या बार-बार आना पड़ता है। इससे उसके आने जाने में पैसों की खपत होती है। रिपोर्ट घर बैठे मिलने से उसकी बार-बार आने से होने वाले पैसे खर्च नही होंगे।

6 महीने का रिकॉर्ड:-QR कोड की मदद से मिलने वाली रिपोर्ट की वैलिडिटी 6 माह के लिए होती है। व्यक्ति अपनी रिपोर्ट 6 माह के अंदर कभी भी देख सकता है। इससे मरीज की रिपोर्ट खोने का खतरा भी काम हो गया है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel