WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRC WCR Recruitment 2023: रेलवे में निकली 3015 पदों पर भर्ती, योग्यता 10वी पास, ऑनलाइन आवेदन शुरू

RRC WCR Recruitment 2023:- रेलवे रिक्रूटमेंट सेल वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024 रखी गई है। यह भर्ती बिना लिखित परीक्षा होगी। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और ऑनलाइन आवेदन लिंक नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं ।आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस जनरल कैटेगरी, ईडब्ल्यूएस कैटिगरी और ओबीसी कैटेगरी के लिए 136 रुपए रखी गई है। अन्य ककैटगरी एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस ₹36 है। आवेदन फीस के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया रहेगी।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष की गई है। आयु की गणना 14 दिसंबर 2023 के अनुसार की जाएगी सरकार के नियम अनुसार अन्य कैटगरी को आयु सीमा में छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

रेलवे में निकली इस भर्ती के लिए कुल 3015 पद है। इन पदों में से जनरल कैटेगरी के लिए 1224 पद, एससी कैटेगरी के लिए 455 पद, एसटी कैटगरी के लिए 218 पद, ओबीसी कैटेगरी के लिए 811 पद और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 307 पद है।

योग्यता:- इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को दसवीं पास और संबंधित आईटीआई ट्रेड से पास होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन दसवीं और आईटीआई के नंबरों के आधार पर किया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवार को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। इन चरणों को पास करने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता को जांचना है। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके बोर्ड के द्वारा मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भरना है।

उसके बाद अपने से भी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में आवेदन फार्म को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 15 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 14 जनवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel