WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Clerk Admit Card: एसबीआई बैंक क्लर्क के एडमिट कार्ड हुए जारी, यहा से करे डाउनलोड

SBI Clerk Admit Card:- एसबीआई क्लर्क प्रथम एग्जाम के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं एसबीआई कल रखें प्रथम एग्जाम तिथि 5, 6,11 और 12 जनवरी 2024 को आयोजित कीजिए जा रही है एसबीआई क्लर्क भर्ती का आयोजन 8424 पदों पर किया गया था। एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने की प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 750 रुपए रखी गई है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन फीस शून्य है। ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन फीस का माध्यम ऑनलाइन रखा गया है।

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए मुख्य तिथि

एसबीआई द्वारा क्लर्क भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन 16 नवंबर 2023 को जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2023 है। आवेदक अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई क्लर्क के लिए प्रथम परीक्षा जनवरी 2024 में संभावित है। एसबीआई क्लर्क पद के लिए मुख्य परीक्षा फरवरी 2024 में होगी। यह परीक्षा तिथि ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार है।

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 28 वर्ष तक है। यह आयु सीमा जनरल कैटेगरी के लिए रखी गई है। आयु की गणना 1 अप्रैल 2023 के अनुसार की जाएगी। इस भर्ती के लिए ओबीसी आवेदक को 3 साल की छूट दी गई है। एससी और एसटी कैटेगरी के लिए 5 वर्ष की छूट रहेगी।

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए योग्यता

एसबीआई क्लर्क पद के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। आवेदक के पास बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बीटेक आदि किसी एक डिग्री का होना अनिवार्य है।

एसबीआई क्लर्क पद के लिए चयन प्रक्रिया

एसबीआई द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदक को प्रथम परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। प्रथम परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार की मुख्य परीक्षा ली जाएगी।

मुख्य परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल होगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद एसबीआई के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

एसबीआई क्लर्क पद के लिए प्रथम परीक्षा सिलेबस

प्रथम परीक्षा में आवेदक से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जोकि 100 नंबर के होंगे। इसके लिए आवेदक के पास 60 मिनट का समय होगा। अंग्रेजी के 30 प्रश्न 30 नंबर के होंगे और 20 मिनट का समय होगा। मैथ के 35 प्रश्न 35 नंबर के होंगे और 20 मिनट का समय होगा। रीजनिंग के 35 प्रश्न होंगे जोकी 35 नंबर के होंगे इसके लिए भी 20 मिनट का समय होगा।

एसबीआई क्लर्क पद के लिए मुख्य परीक्षा सिलेबस

मुख्य परीक्षा में 190 प्रश्न होंगे और कुल मार्क्स 200 होंगे। इसके लिए आवेदक को 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाएगा। अंग्रेजी के 40 प्रश्न 40 नंबर के होंगे और 35 मिनट का समय रहेगा। मैथ के 50 प्रश्न होंगे जो की 50 नंबर के होंगे इसके लिए 45 मिनट का समय होगा।

रीजनिंग और कंप्यूटर के 50 प्रश्न होंगे जो की 60 नंबर के होंगे इसके लिए 45 मिनट का समय रहेगा। जनरल और फाइनेंशियल अवेयरनेस के 50 प्रश्न होंगे जो की 50 नंबर के होंगे इसके लिए 35 मिनट का समय रहेगा। एसबीआई क्लर्क पद के लिए मुख्य परीक्षा में कुल 190 प्रश्न होंगे और पेपर 200 नंबर का होगा।

एसबीआई क्लर्क पद के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करे

एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2023 को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2023 के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद अभ्यर्थी को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की सहायता से लॉगिन करना है। इससे एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2023 आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा। अब अपना एडमिट कार्ड चेक कर लेना है। और प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

Download Admit Card:- Click Here

Official Notification:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel