WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Share Market: शेयर मार्केट में इन 10 कंपनियों ने किया इन्वेस्टर को मालामाल प्रॉफिट 80 से 120% तक बढ़ा

Share Market Latest Update:- इस साल से सेंसेक्स और गोल्ड दोनों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं। हालांकि सेंसेक्स का रिटर्न लगभग 18% जोकि गोल्ड से 14% की कमाई के मुकाबले थोड़ा अधिक रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह रही की दिसंबर के दौरान सेंसेक्स ने 6.5% से ज्यादा उछाल के मुकाबले गोल्ड के दाम सिर्फ आधा प्रतिशत बढ़े।

2023 में बीएसई पर लिस्टेड 65 लार्ज कैप शेयर का रिटर्न भी गोल्ड से ज्यादा रहा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और जोमैटो ने तो 120% तक रिटर्न दिए। इनमें से 16 शेयर ने 50 से 88% रिटर्न दिए। टाटा मोटर्स इन में सबसे ऊपर तो और गेल सबसे नीचे रहा। शेष 47 शेयर के रिटर्न 14 से 49% तक रहे।

हालांकि 31 लार्ज कैप शेयर का रिटर्न सोने से कम रहा और दर्जन भर शेयर से नुकसान भी उठाना पड़ा। ऐतिहासिक रूप से इक्विटी ने लंबी अवधि में सोने जैसे अन्य असेट्स क्लास से ज्यादा रिटर्न दिया है लेकिन निवेशको को यह हकीकत भी ध्यान में रखनी होगी कि इक्विटी में निवेश सोने की तुलना में ज्यादा अस्थिर और जोखिम भरा होता है।

किसी भी असेट्स क्लास का पिछला जोरदार प्रदर्शन भविष्य में शानदार रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। इस लिहाज से इस साल जोरदार रिटर्न वाले शेयर पर यूं ही भरोसा करना सही नहीं होगा।

इस साल इन लार्ज कैप शेयर का रिटर्न सबसे ज्यादा रहा उनमें से कुछ इस प्रकार हैं हिंदुस्तान इलेक्ट्रॉनिक्स, जोमैटो, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, डीएलएफ, एबीबी इंडिया, अदानी पावर, बजाज ऑटो, वरुण बेवरेज, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स आदि। इन लार्ज कैप शेयर ने न्यूनतम 72% प्रतिशत तो अधिकतम 120% तक निवेशकों को प्रॉफिट दिया है।

एचडीएफसी बैंक और रिलायंस की अगुवाई में खरीदारी निकलने से घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 230 अंकों की बढ़त के साथ 71337 पर बंद हुआ।

निफ्टी में 92 अंको की बढ़त रही। यह 21441 पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तेजी में लगभग 121 अंकों का योगदान एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का रहा। साथ ही ऑयल ऐंड गैस एनर्जी, बिजली और बैंक शेयर में भी खरीदारी निकली।

Share Market 2023: जाने शेयर मार्किट में होने वाली हानि की वजह, ये टिप्स अपनाये होगा यकीनन लाभ

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel