WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Share Market: शेयर खरीदने के बाद रहे बेफिक्र , भाव गिरे तब भी फायदे में रहोगे, बस करना होगा यह काम

Share Market: शेयर बाजार में पैसा लगाते समय एक डर हमेशा निवेश को के मन में लगा रहता है कि कहीं स्टॉक गिर गए तो हानि हो सकती है। यह चिंता बड़े निवेशको को बहुत अधिक रहती है। क्योंकि जो व्यक्ति बाजार में 10 लाख से एक करोड रुपए तक लगाता है

शेयर गिरने पर उसकी चिंता अधिक बढ़ जाती है। लेकिन शेयर में करोड़ों रुपए लगाने वाले इन्वेस्टर नुकसान से बचने के लिए बीमा करवा सकते हैं।

आप सोचेंगे कि शेयर खरीदने पर कौन सा इंश्योरेंस होता है हमने तो आज तक नहीं सुना, लेकिन शेयर में पैसा लगाना बाजार जोखिम के अधीन है और जहां रिस्क है वहां खुद को सेफ करना बहुत जरूरी है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए शेयर बाजार में फ्यूचर एंड ऑप्शन के कांसेप्ट को लाया गया है जिन्हें हैंगिंग टूल कहा जाता है। इस रिपोर्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि एफ एंड ओ यानी फ्यूचर एंड ऑप्शन क्या है और शेयर बाजार में भाव गिरने के बाद भी नहीं होगी हानि, इस बात का क्या मतलब है।

मान लीजिए आपने बहुत रिसर्च करके कोई शेयर खरीदा और आप को लगता है कि आने वाले दिनों में इसका भाव बढ़ेगा लेकिन बाजार में इसकी कोई गारंटी नहीं है ऐसे में अपनी पोजीशन को सेफ करना बहुत जरूरी है।

मान लीजिए आप कोई भी स्टॉक खरीदते हैं जिसका भाव ₹130 है। अगर आपने 130 के भाव से ₹10000 खरीदे तो यही राशि 13 लाख रुपए हो जाती है ऐसे में शेयर का हमें बीमा करवाना आवश्यक है क्योंकि बीमा करने से शेयर गिरने के बाद भी ज्यादा हानि नहीं होती।

फ्यूचर एंड ऑप्शन एक प्रकार के फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स है जो निवेशक को स्टॉक कमोडिटी में कम पूंजी में बड़ी पोजीशन लाने की अनुमति देते हैं। यह एक हाई रिवॉर्ड हाई रिस्क ट्रेनिंग टूल है इसलिए इसमें पैसा तेजी से बनता है और डूबता है।

Share Market: शेयर मार्केट में इन 10 कंपनियों ने किया इन्वेस्टर को मालामाल प्रॉफिट 80 से 120% तक बढ़ा

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel