WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Share Market Investment: जाने शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के तरीके और सावधानी

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, तो आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। शेयर मार्केट में बिना जानकारी के पैसा इन्वेस्ट करने से हानि की संभावना ज्यादा हो जाती है।

सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि शेयर मार्केट काम कैसे करता है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है। शेयर मार्केट जोखिम के अधीन है। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले क्या सावधानी बरतनी चाहिए। इन सभी बातों के बारे में पता होने के बाद ही शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है।

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट एक ऐसी मार्केट है, जिसमें व्यक्ति के द्वारा पैसा इन्वेस्ट करके शेयर को खरीदा और बेचा जाता है। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के बहुत सारे ऑनलाइन माध्यम है। शेयर मार्केट में पैसा शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट किया जाता है।

शेयर खरीदने से पहले रखे ये सावधानी

कंपनी से शेयर खरीदने से पहले व्यक्ति को निम्न सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। अगर व्यक्ति बिना सावधानी के कंपनी से शेयर खरीदा है तो उसे नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। उसे व्यक्ति को शेयर में हानि हो सकती है या उसके पैसे डूब सकते हैं।

  • शेयर खरीदने से पहले कंपनी का कम से कम 15 साल पुराना रिकॉर्ड जरूर चेक करना चाहिए।
  • शेयर खरीदने से पहले व्यक्ति को कंपनी की लीडरशिप के बारे में पता होना चाहिए।
  • शेयर खरीदने से पहले व्यक्ति को पता होना चाहिए की कंपनी पिछले सालों में कितना प्रॉफिट कमा रही है।
  • शेयर खरीदने से पहले व्यक्ति को शेयर खरीदने और बेचने के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

शेयर मार्केट में पैसा दो तरह से इन्वेस्ट किया जाता है जिस पैसे को शॉर्ट टर्म यानी कुछ घंटे, कुछ दिन. कुछ साल के लिए इन्वेस्ट करते हैं, उसे ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट कहा जाता है। अगर पैसे को ज्यादा समय के लिए यानी कुछ साल के लिए इन्वेस्ट किया जाता है तो उसे इन्वेस्टमेंट स्टॉक मार्केट कहते हैं।

शेयर खरीदने से होने वाली हानि

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने से निम्न प्रकार की हानि हो सकती है

  • अगर आप बिना जानकारी के शेयर खरीदने हैं तो आपको हानि हो सकती है।
  • अगर आपने किसी कंपनी के शेयर खरीदे हैं और वह कंपनी घाटे में जा रही है तो आपको भी हानि होगी, क्योंकि शेयर होल्डर एक तरीके से कंपनी का मालिक होता है।
  • अगर आपने किसी कंपनी के शेयर खरीदे हैं और वह कंपनी कुछ फ्रॉड करती है तो आपके पैसे डूब सकते हैं।

ट्रेंडिंग शेयर मार्केट (Trending Share Market)

यह एक शॉर्ट टर्म प्लान है। इस मार्केट में पैसा थोड़े समय के लिए इन्वेस्ट किया जाता है। ट्रेडिंग शेयर मार्केट में शेयर को कुछ घंटे, कुछ दिन, कुछ महीने के लिए खरीदा जाता है। यह एक शॉर्ट टर्म प्रक्रिया है। इसमें प्रॉफिट भी बहुत कम मिलता है।

ट्रेडिंग शेयर मार्केट के प्रकार

स्काल्पिंग ट्रेडिंग (Scalping Treding) :- इस प्लान में शेयर सेकिंडों में खरीदे और बेचे जाते हैं यह बहुत कम समय के लिए इन्वेस्टमेंट प्लान है

इंटरएड ट्रेडिंग (Intrade Treding) :– इस ट्रेडिंग के दौरान शेयर को कुछ घंटे के लिए खरीदा जाता है और फिर बेच दिया जाता है इस ट्रेडिंग की अधिकतम अवधि लगभग 8 घंटे होती है।

स्विंग ट्रेडिंग (Swing Treding):– इस ट्रेडिंग के दौरान शेयर को कुछ दिनों के लिए खरीदा जाता है और फिर बेच दिया जाता है। इस ट्रेडिंग के लिए अधिकतम समय एक सप्ताह तक माना जाता है।

पोजिशनल ट्रेडिंग (Positional Treding):-पोजीशनल ट्रेडिंग के अंतर्गत शेयर को कुछ महीनो के लिए खरीदा जाता है और फिर बेच दिया जाता है। इस ट्रेडिंग की अधिकतम अवधि लगभग 3 महीने होती है। लेकिन शेयर मार्केट मे बढ़ोतरी होने के कारण ज्यादा महीने के लिए भी शेयर को इन्वेस्ट रखा जाता है।

इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट (Investment Share Market)

इस मार्केट में पैसा लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट किया जाता है। इसमें प्रॉफिट की संभावना भी अधिक होती है इस मार्केट में पैसा कई सालों के लिए इन्वेस्ट किया जाता है। पैसा ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट होने पर प्रॉफिट की मात्रा भी अधिक होती है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel