WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Share Market Multibagger: एक दिवाली से अगली दिवाली तक इन कंपनियों के शेयर होल्डर बने करोड़पति

अगर आप शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो इस साल की दीपावली भी आपके लिए कुछ खास हो सकती है। कुछ ऐसी कंपनियां है, जिन्होंने दीपावली से दीपावली तक साल भर में लगभग 22 गुना पैसा रिटर्न प्रॉफिट के रूप में शेयर होल्डर को दिया है।

पिछली दीपावली से शुरू हुआ विक्रम संवत 2079 तक शेयर बाजारों में शानदार रिटर्न के लिए भी जाना जाएगा। इस दौरान नए सेक्शंस और निफ्टी ने अपने ऑल टाइम हाई का आंकड़ा छुआ बल्कि स्मॉल कैप के निवेश को भी मालामाल कर दिया।

बीती दीपावली के बाद के साल भर के छोटे स्टोक्स ने निफ़्टी इंडेक्स को बड़े अंतर से मात दी है। थोड़े समय के लिए पैसा लगाने वाले शेयर होल्डर ने लंबे समय के लिए पैसा लगाने वाले शेयर होल्डरों को मात दी है।

Share Market Multibagger 22 times return in one year

इस दौरान निफ़्टी इंडेक्स में लगभग 9% ग्रोथ देखने को मिली है। निफ़्टी स्मॉल कैप 50, इंडेक्स की ग्रोथ 38% रही, निफ़्टी माइक्रो कैप 250 ने 51%, निफ़्टी एसएमई इमेज 69% बढ़ोतरी हासिल की है।

सरकारी बैंकों का इंडेक्स निफ्टी पीएसयू बैंक के दौरान 53% रिटर्न दिया है। निफ़्टी रियलिटी बीती दीपावली से अब तक 50% ऊपर चढ़ा है। पिछले सप्ताह इससे 10% रिटर्न प्रॉफिट के रूप में मिला है।

मल्टीबैगर शेयर

निवेश किया गया पैसा थोड़ी अवधि में कई बार और कई गुना रिटर्न देता हैं। इन शेयर की कीमत 5 से ₹10 तक होती है जो साल भर में 100 से 500% या इससे अधिक रिटर्न देते हैं। इन शेयरों को खरीदने में जोखिम अधिक होता है। अधिक जोखिम के साथ मल्टीबैगर शेयर प्रॉफिट भी अच्छा देते हैं।

238 शेयरों ने दिया 22 गुना रिटर्न

NSE लिस्टेड 500 करोड रुपए से ज्यादा मार्केट कैप वाले शेयरों का एनालिसिस करने पर यह जानकारी मिली है कि बीती दिवाली से लेकर अभी तक इनमें से 238 शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इनमें सबसे ऊपर रिमेडियम लाइफ केयर है।

दीपावली से दीपावली तक टॉप रिटर्न देने वाले शेयर

  • रिमेडियम लाइफ केयर
  • एसजी मार्ट
  • जय बालाजी इंडस्ट्रीज
  • के और आर इंजी
  • मर्करी इवी टेक


अगर आप भी शेयर होल्डर है तो अच्छे रिटर्न के लिए इन कंपनियों में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। कुछ मल्टीबैगर कंपनियां 22% के तकरीबन प्रॉफिट दे रही है। दीपावली से दीपावली तक इन कंपनियों के शेयर होल्डर लगभग करोड़पति हो गए हैं। मल्टीबैगर की बजाय शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट में भी अधिक प्रॉफिट मिल रहा है।

अगर इन कंपनियों को नजर अंदाज किया जाए तो अन्य बहुत सारी कंपनी साल भर में तकरीबन 17% प्रॉफिट के रूप में दे रही है। शेयर मार्केट एक रिस्क मार्केट है लेकिन प्रॉफिट भी अधिक देखने को मिलता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन एप्लीकेशन मौजूद है उदाहरण के लिए ग्रो ऐप (Grow App), एंजेल वन (Angle One) आदि। इन ऐप को इस्तमाल करना बहुत आसान है। इन ऐप के जरिए आप शेयर मार्केट म्युचुअल फंड आदि में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel