WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi Workers: आंगनबाड़ी केंद्रों पर सबको मिलेंगे फ्री मोबाइल, हेल्पर खुश

Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi Workers: हरियाणा के हजारों आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से लाखों गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माता की निगरानी करने की दिशा में सुशासन दिवस पर मनोहर लाल खट्टर आज डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ते हुए प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल देने की योजना को शुरू करेंगे।

सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सुपरवाइजर महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया का शुभारंभ करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग को पेपरलेस की और बढ़ाने की शुरुआत करेंगे।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश कमलेश ढांडा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश की 67% आबादी को रियल टाइम आधार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल सिंह खट्टर की कल्याणकारी नीतियों का लाभ देने में स्मार्टफोन अहम भूमिका निभाने जा रहा है।

डिजिटल इंडिया के संकल्प पर आगे बढ़ते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग तकरीबन 28 करोड रुपए की राशि खर्च करते हुए 28484 स्मार्टफोन की खरीद की है जो की प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए जाएंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सुपरवाइजर व महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को स्मार्टफोन देने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। इस डिजिटल दौर में अब प्रदेश के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के दायरे में आने वाले लाभ व्यक्तियों का डाटा बस एक क्लिक दूर होगा।

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर काम कर रही कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल देने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी।

राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचने के लिए महज कंप्यूटर की एक क्लिक जितनी दूर होनी चाहिए।

बच्चों की वर्द्धि पर निगरानी गर्भवती महिलाएं व बच्चों को दिए जाने वाले पोषक आहार, बच्चों का माप तोल, आंगनबाड़ी केंद्र भवन का आधारभूत संरचना जैसे सभी विषयों की खंड जिला वह मुख्यालय स्तर पर निगरानी की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्मार्टफोन के माध्यम से समुदाय आधारित कार्यक्रम मीटिंग टीकाकरण दिवस ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता दिवस जैसे कार्यक्रमों का रिकॉर्ड रख सकेंगी। स्मार्टफोन के माध्यम से ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी ताकि वह सरलता से अपनी जिम्मेदारी को निभा सके।

राज्य मंत्री कमलेश डंडा ने बताया कि 10 रजिस्टर का वजन कम करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री मोबाइल देने की व्यवस्था को शुरू किया गया है।

Latest News:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel