WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC GD Notification 2023: स्टाफ सिलेक्शन कमिशन कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के 26146 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा 24 नवंबर 2023 को एसएससी जीडी भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इस भर्ती के लिए एग्जाम कैलेंडर और पद की जानकारी जारी हो चुकी है। एसएससी जीडी भर्ती के लिए कुल वैकेंसी 84866 रहेंगी। आवेदक को दसवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

भर्ती के लिए आवेदन 24 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। जल्दी इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी के लिए व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

SSC GD Notification 2023

SSC GD 2023 Notification PDF Download

Post NameVacancyQualification
जनरल ड्यूटी कांस्टेबल (जीडी)2614610वीं पास

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन फीस

एसएससी जीडी भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की आवेदन फीस ₹100 है। इस भर्ती में एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी कैटिगरी के लिए आवेदन फीस शून्य रुपए है। आवेदन फीस की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए मुख्य तिथि

एसएससी जीडी भर्ती 2023-24 के लिए नोटिफिकेशन 24 नवंबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा। एसएससी द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन 24 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 रखी गई है। एसएससी जीडी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 20 फरवरी से लेकर 29 फरवरी और 1 मार्च से लेकर 12 मार्च तक रहेगी।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आयु सीमा

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आयु सीमा जनरल कैटेगरी के लिए 18 से 23 साल रखी गई है। इस भर्ती के लिए ओबीसी को 3 साल और एससी, एसटी कैटेगरी को 5 साल की छूट दी गई है। आयु सीमा की अधिक जानकारी के लिए 24 नवंबर 2023 को जारी होने वाले नोटिफिकेशन को देखें। नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदक को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले आवेदक को शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।

इन दोनों चरणों को पास करने के बाद आवेदक को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद आवेदक का मेडिकल टेस्ट होगा। इन सभी चरणों को पास करने के बाद बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा सिलेबस

इस भर्ती के लिए कुल 160 अंक की लिखित परीक्षा होगी। इस भर्ती के लिए कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से रीजनिंग, जनरल नॉलेज, मैथ, हिंदी/ अंग्रेजी सभी के बीस बीस प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होगा। इस भर्ती में नेगेटिव मार्किंग 1/4 रहेगी। परीक्षा के लिए समय 60 मिनट का होगा। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए पीईटी टेस्ट

इस भर्ती के लिए पुरुष आवेदक को 24 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ को पूरा करना है। यह दौड़े लद्दाख रीजन को छोड़कर बाकी सभी के लिए है। इसके अलावा पुरुष आवेदक को 1.6 किलोमीटर दौड़ 7:00 मिनट में पूरी करनी है। यह दौड़ केवल लद्दाख रीजन के लिए है। इस भर्ती के लिए महिला आवेदक को 8:30 मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़ पूरी करनी है। इसके अलावा 800 मीटर रेस 4 मिनट में पूरी करनी है।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए पीएमटी टेस्ट

इस भर्ती में जनरल, ईडब्ल्यूएस,एसी और ओबीसी कैटेगरी के लिए हाइट 170 सेमी रखी गई है। महिला के लिए यह 157 सेंटीमीटर रहेगी। एसटी कैटिगरी को हाइट में छूट दी गई है। उसके लिए हाइट 162 सेंटीमीटर और महिला के लिए 150 सेंटीमीटर रहेगी। पुरुष आवेदक को बिना फुलाव छाती 80 सेंटीमीटर और फुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

एसएससी जीडी भर्ती के लिए पद जानकारी

एसएससी जीडी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है, जिसका लिंक नीचे दिया गया है। इसके बाद ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना है।

भर्ती के लिए मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद फीस प्रक्रिया को पूरा करना है। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना है।

SSC GD Constable 2023 Vacancy Details Notice:- Click Here

SSC GD Constable 2023 Official Notification:- Click Here

Apply Online:- Click Here

Latest Notice:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel