WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sushasan Puraskar yojana: हरियाणा सरकार के द्वारा दी जाएगी 51000 रूपये की राशि, करना होगा यह काम

Sushasan Puraskar yojana: हरियाणा सरकार ने उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए सुशासन पुरस्कार योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य और जिला सत्र पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

राज्य सरकार ने हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना को अधिसूचित किया है। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना विशिष्ट उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। इस योजना का लाभ विभागों, बोर्ड निगम, प्राधिकरणों, सोसाइटियों, संस्थाओं, विश्वविद्यालय उपक्रमों के सभी कर्मचारी उठा सकेंगे।

इस योजना में प्रशासनिक सचिव और विभाग अध्यक्ष अखिल भारत सेवा के अधिकारियों और कॉन्ट्रैक्ट पर लगे कर्मियों को शामिल नहीं किया गया है। यह पुरस्कार राज्य और जिला सत्र पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लालद्वारा चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास पर कई जिलों में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। उन्होंने अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटो शेयर करते हुए कहा कि अपने देश अपनी मातृभूमि को सर्वोपरि मान कर स्वयं को राष्ट्र सेवा से पूर्णत समर्पित करने वाले भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है।

राज्य स्तर पर पुरस्कार

विभिन्न पहलुओं और योजनाओं के असाधारण प्रदर्शन करने वालों को राज्य क्षेत्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता टीमों को ट्रॉफी, प्रशंसा प्रमाण पत्र और नगद पुरस्कार हरियाणा सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

इसमें पहला पुरस्कार 51000 हजार रुपए, दूसरा पुरस्कार 31000 रुपए और तीसरा पुरस्कार ₹21000 का होगा। फ्लैगशिप स्कीम अवार्ड के साथ नगद इनाम टीमों के सदस्यों के बीच समान रूप से वितरित किया जाएगा।

जिला स्तर पर पुरस्कार

इस योजना के अंतर्गत जिला सत्र पर अनुकरणीय योगदान करने पर जिला सत्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता टीम को ट्रॉफी उपायुक्त की सिफारिश के आधार पर प्रशंसा पत्र और टीम के सदस्यों के बीच समान रूप से 31000 रुपए का प्रथम पुरस्कार ₹21000 का द्वितीय पुरस्कार और ₹11000 का तीसरा पुरस्कार दिया जाएगा।

योजना में शामिल बोर्ड

इस योजना का लाभ उठाने के लिए अनेक विभाग, बोर्ड, निगम, प्राधिकरण, सोसाइटी और संस्थाओं विश्वविद्यालय और उपक्रमों के सभी कर्मचारी को जोड़ा गया है। इसके अलावा इस योजना में प्रशासनिक सचिव विभाग अध्यक्ष, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी, कांटेक्ट पर लगे कर्मी शामिल नहीं है।

पुरस्कार देने में रहेगी पारदर्शिता और निष्पक्षता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि जिला स्तर पुरस्कारों के लिए ट्राफिया और प्रशंसा पत्र जिले के उपायुक्त की सिफारिश पर एवं राज्य स्तर पर छह पुरस्कार और असाधारण प्रदर्शन करने के लिए तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। आवेदक अपने आवेदन अधिकारी प्राप्त समितियां जिला सत्रीय अधिकांश प्राप्त समिति को प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन और संबंधित समिति कार्यालय में आसानी से उपलब्ध है। आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है इसके बाद पुरस्कार के लिए सिफारिश को अंतिम रूप देने का कार्य 20 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। सुशासन दिवस पर 25 दिसंबर को पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा।

हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

Step 1:- हरियाणा सुशासन पुरस्कार योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले व्यक्तिगत कर्मचारी या फिर कर्मचारियों की टीम को अपने ऊपरी अधिकारी या फिर विभाग अध्यक्ष को अपना आवेदन भेजने होता है।

Step 2:- उसके बाद विभाग अध्यक्ष द्वारा एप्लीकेशन का सत्यापन और गहरी जांच की जाती है

Step 3:- उसके बाद भी बाग अध्यक्ष आपके द्वारा दी गई एप्लीकेशन में अपने सुझाव जोड़कर एप्लीकेशन को संबंधित प्रशासनिक सचिव को भेज देते हैं।

Step 4:- अंत में प्रशासनिक सचिव आपकी एप्लीकेशन को पूर्ण रूप से चेक करने के बाद सुशासन पुरस्कार योजना की आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन को जमा करते हैं उसके पश्चात आपको पुरस्कार दिया जाता है।

Apply Online:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel