WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPI Payment Latest News: आरबीआई के द्वारा यूपीआई पेमेंट लेन- देन को बढ़ाया गया, जाने क्या रहेंगी लिमिट

यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर करना बेहद आसान है। इसके लिए मोबाइल में एप्लीकेशन के जरिए एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल अनेक स्थान पर कर सकते हैं।

यूपीआई एक ऐसा सिस्टम है जिससे तुरंत पेमेंट होता है। इसकी मदद से मोबाइल प्लेटफार्म पर दो पक्ष एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

आरबीआई ने लोगों को राहत देते हुए शुक्रवार को अस्पताल में इलाज और शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला के लिए यूपीआई के जरिए भुगतान की सीमा एक बार में ₹100000 से बढ़कर ₹500000 कर दी है। इस पहल का मकसद चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में भुगतान को लेकर यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ाना है।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए शुक्रवार को कहा कि अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थाओं के लिए यूपीआई के जरिए भुगतान की सीमा को मौजूदा ₹1 लाख से बढ़ा कर ₹5 लाख करने का निर्णय लिया गया है।

केंद्रीय बैंक के अनुसार इस बारे में जल्द ही अलग से निर्देश जारी कर दिया जाएगा। इसकी मदद से अब अस्पताल में इलाज और दाखिले के लिए यूपीआई से ₹500000 तक की भुगतान राशि का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नए यूपीआई लेनदेन सीमा नियमों के अनुसार व्यक्ति विशिष्ट भुगतानों के लिए यूपीआई के माध्यम से पहले के ₹1 लाख के बजाय ₹5 लाख का भुगतान कर सकते थे। इस भुगतान के लिए अस्पताल और शैक्षणिक संस्थाओं को सम्मिलित किया गया है। आरबीआई ने भुगतान करने के लिए इस नए नियम को मंजूरी दे दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार सुबह मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट 6.5 फ़ीसदी कायम है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि अक्टूबर में महंगाई दरों में कमी आई थी। आरबीआई के द्वारा लगातार पांचवीं बाद रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है।

Latest Update:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel