WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC Civil Service Examination 2024: यूपीएससी में निकली 1056 पदों पर भर्ती, जल्दी करे आवेदन

UPSC Civil Service Examination 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा सिविल सर्विस एग्जामिनेशन 2024 के 1056 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 फरवरी से 5 मार्च तक किए जाएंगे।

इस भर्ती के लिए आयु सीमा सामान्य वर्ग हेतु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष की गई है। यह एक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया है जिसके लिए चयनित हेतु आवेदक को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को पास करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदक को स्नातक पास होना अनिवार्य है। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन प्रक्रिया का लिंक नीचे दिया गया है जिससे इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यूपीएससी भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तारीखें

यूपीएससी में निकली 1056 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 14 फरवरी 2024 को जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 फरवरी 2024 से ही शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए प्रथम लिखित परीक्षा की तिथि नोटिफिकेशन के अनुसार 26 में 2024 निर्धारित की गई है।

यूपीएससी भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 है। इसके अलावा अन्य सभी वर्ग को आयु सीमा में छूट दी गई है। अन्य सभी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क शून्य है। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से मान्य होगा।

यूपीएससी भर्ती 2024 आयु सीमा

यूपीएससी में निकली भर्ती के लिए सामान्य वर्ग हेतु आयु सीमा 21 से 32 वर्ष की गई है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी। अन्य सभी वर्ग को आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

इस भर्ती के लिए कुल पद 1056 है, जिसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को स्नातक पास होना अनिवार्य है।

यूपीएससी भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

यूपीएससी में निकली भर्ती के लिए चयनित हेतु आवेदक को सबसे पहले प्रथम लिखित परीक्षा को पास करना होगा। प्रथम लिखित परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को मुख्य लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को इंटरव्यू टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू टेस्ट के बाद दस्तावेज जांच होगी। दस्तावेज जांच के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

यूपीएससी भर्ती 2024 आवेदन कैसे करें

यूपीएससी मैं निकली भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए लिंक से ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें। उसके बाद इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन के दौरान पूछी गई जानकारी को सावधानी पूर्वक भरे। उसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन फीस का भुगतान करें। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास संभाल कर रखें।

आवेदन शुरू: 14 फरवरी 2024
अंतिम तारीख: 05 मार्च 2024
Notification:- Click Here
Apply Online
:- Click Here
Official Website:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel