WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

School Winter Vacation Extended: हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, और उत्तर प्रदेश में स्कूल की सर्दियो की छुट्टियों में बढ़ोतरी

Haryana:- हरियाणा में दिन प्रतिदिन ठंड और कोहरा बढ़ता जा रहा है। बढ़ती ठंड को देखते हुए हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से तीसरी कक्षा तक के बच्चों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। इसके साथ जिलों के डीसी इसे ऊपर की कक्षाओं की छुट्टियों का फैसला खुद ले सकेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आज आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

हरियाणा में 1 से 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां घोषित की गई थी लेकिन ठंड के मौसम को देखते हुए इन छुट्टियों में बढ़ोतरी की गई है शिक्षा विभाग की ओर से तीसरी कक्षा तक के बच्चों के लिए सर्दियों की छुट्टियां 20 जनवरी 2024 तक कर दी गई है।

Punjab:- इससे पहले पंजाब के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गई थी। पंजाब में पांचवी कक्षा तक के स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। वही कक्षा छठी से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 तक लगेंगी।

रविवार को शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार प्रदेश के सरकारी मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों की भी प्राथमिक कक्षाओं की 20 जनवरी तक छुट्टी रहने के आदेश जारी किए गए हैं।

Chandigarh:– चंडीगढ़ में भी बढ़ती ठंड को देखते हुए पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक स्कूलों की छुट्टियां 21 जनवरी 2024 तक जारी की गई है। स्कूल तब तक ऑनलाइन पढ़ाई करवा सकेंगे। चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग के अनुसार कक्षा 9वी से 12वीं के विद्यार्थियों की कक्षाएं सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक लगाई जा रही हैं।

Uttar Pradesh:- शीत लहर और कोहरे को देखते हुए लखनऊ, मुरादाबाद, कानपुर, बलरामपुर और बरेली के स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई है। 14 जनवरी को डीएम ने पत्र जारी कर अवकाश का आदेश दिया है। मकर संक्रांति का त्योहार आते ही यूपी में भयानक ठंड पड़ने लगी।

शीतलहर के बीच चल रही दवाओं की कपटी के कारण तापमान 5 डिग्री तक चला गया। यहां तक की सर्दी को लेकर मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वही 9वी से 12वीं तक के स्कूलों का संचालन माध्य्म ऑनलाइन रहेगा। साथ ही जिन स्कूल की कक्षाएं चल रही है उनका समय सुबह 10:00 बजे से 3:00 तक जारी किया गया है।

इसके अलावा मुरादाबाद और रामपुर में भी ठंड को देखते हुए कक्षा एक से आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूल छुट्टी 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। पहले यह अवकाश 15 जनवरी तक था।

Haryana School Holiday Notice

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel