WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HP Warder Recruitment 2023: 12वीं पास युवाओं के लिए जेल प्रहरी की नौकरी करने का शानदार मौका

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा जेल वार्डर भर्ती के लिए 91 पदों का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 91 पदों में से 77 पद Male और 14 पद Female के लिए रखे गए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे।

फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 रखी गई है। इस भर्ती के लिए मुख्य तिथि, आवेदन फीस, भर्ती प्रक्रिया आदि की संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा नीचे दी गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 12वीं पास होना जरूरी है।

जेल वार्डर भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथि

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने की तिथि 23 नवंबर 2023 रखी गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 है। आवेदक अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

जेल वार्डर भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। इस भर्ती के लिए आयु में छूट सरकार के नियम अनुसार दी जाएगी।

जेल वार्डर भर्ती के लिए कुल पद

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए कुल 91 पद है। इन पदों में से Male के लिए 77 और Female के लिए 14 पद है।

जेल वार्डर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदक को सबसे पहले शारीरिक परीक्षा देनी होगी। शारीरिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल पास करना होगा। इसके बाद सरकार के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

जेल वार्डर भर्ती के लिए आवेदन फीस

जेल वार्डर भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आवेदन फीस ₹200 है। अन्य कैटेगरी एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस के लिए यह आवेदन फीस ₹50 रखी गई है। आवेदन करने के लिए फीस प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी।

जेल वार्डर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जेल वार्डर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है। उसके बाद अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन फार्म को भरना होगा। ऑफिशल नोटिफिकेशन का पीडीएफ लिंक नीचे दिया गया है।

उसके बाद आवेदक को भर्ती से संबंधित पूछी गई जानकारी को भरना है। भर्ती के लिए मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। उसके बाद आवेदक को ऑनलाइन आवेदन फीस भरनी है। आवेदन फॉर्म भरने के बाद प्रिंटआउट को संभाल कर रखें।

Note:-केवल ऐसे उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं जो हिमाचल प्रदेश के किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हैं और हिमाचल प्रदेश के वास्तविक निवासी हैं।

Official Notification:- Click Here

Apply Online:- Click Here (23 नवंबर से शुरू )

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel