WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Card Latset Update: एक करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड जारी, अपना कार्ड यह से डाउनलोड करे

Pmjay Ayushman Card: भारत सरकार जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चल रही है गरीबों को मुफ्त इलाज के लिए सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड की योजना को शुरू किया गया है इस योजना का लाभ दिन प्रतिदिन अनेकों व्यक्ति ले रहे हैं आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारक ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में सूचीबद्ध अस्पताल में करवा सकते हैं।

हरियाणा प्रदेश में पिछले एक सप्ताह में रोजाना लगभग 20000 से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बन रहे हैं। अगर पिछले सप्ताह की बात की जाए तो एक सप्ताह में लगभग 7 लाख के करीब आयुष्मान कार्ड बनवाए गए हैं।

इसी कारण अब प्रदेश में आयुष्मान और चिरायु योजना के लाभ व्यक्तियों के कार्ड बनाने की संख्या अब तक एक करोड़ पार कर चुकी है। कार्ड से 11 लाख से ज्यादा मरीज ने पिछले 5 वर्षों में अब तक 1000 करोड रुपए से ज्यादा का मुफ्त इलाज करवाया है।

प्रदेश में कुल लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ 30 लाख है इनमें से अभी तक एक करोड़ अभ्यर्थियों ने अपना कार्ड बनवा लिया है। यानी लगभग 30 लाख अभ्यर्थियों ने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा फरीदाबाद और नूह में अभ्यर्थियों ने कार्ड नहीं बनवाए हैं।

इसके अलावा प्रदेश के 13 जिलों में पेंडिंग कार्ड की संख्या 1 लाख से अधिक है। अब सरकार ने सभी जिलों में सिविल सर्जन को 26 जनवरी 2024 तक जिलों के सभी लाभ व्यक्तियों को कार्ड बनवाने का लक्ष्य दिया है। इसके लिए विभाग भारत विकसित यात्राओं का भी सहारा ले रहे हैं।

हर जिले में रोजाना कार्ड बनाने के लिए लगातार कैंप लग रहे हैं। पानीपत में अब तक 73000 मरीज ने इस कार्ड का फायदा उठाया है और लगभग 100 करोड रुपए का मुफ्त इलाज करवाया है

Latest Notice:- Click Here

Download Ayushman Card:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel