WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Kaushal Rozgar Nigam: कौशल रोजगार से भी नहीं मिल रहा बहुत से युवाओ को रोज़गार, जाने क्या है कारण

Haryana Kaushal Rozgar Nigam:- प्रदेश में अस्थाई नौकरियों के लिए गठित किया गया हरियाणा कौशल रोजगार निगम पिछले 2 साल में मात्र 27 फीस दिए युवाओं को ही रोजगार दे पाया है। कौशल रोजगार द्वारा युवाओं को रोजगार देने में हिसार सबसे आगे और चरखी दादरी सबसे पीछे है। यह आंकड़े हरियाणा सरकार ने महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू के सवाल के जवाब में विधानसभा में पटल पर रखे हैं।

कच्चे कर्मचारियों को ठेकेदार के शोषण से बचने के लिए हरियाणा सरकार ने 13 अक्टूबर 2021 को कौशल रोजगार निगम की स्थापना की थी। इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कुशल और सह कुशल कर्मचारियों की मांग को पूरा करना है।

पहले अस्थाई कर्मचारियों के पीएफ और ईएसआई आदि काटने को लेकर शिकायतें मिलती थी। इसके अलावा विभाग में कम कर्मचारियों की नियुक्ति करके केवल कागजों में ही कर्मचारियों के नाम से फर्जीवाड़ा कर वेतन निकाला जाता था। इन सब पर रोक लगने के लिए निगम बनाया गया था।

अधिकारियों ने सदन के अंदर गलत जानकारी दी है सच्चाई यह है कि निगम के माध्यम से अब तक एक लाख से अधिक युवाओं को जो पहले से ही नौकरी पर थे उनको निगम में समायोजित किया गया है 18000 से अधिक युवाओं को रोजगार दिया गया है। इसलिए निगम को स्थापित करने का कोई मतलब ही नहीं रह जाता। यह युवाओं के साथ खिलवाड़ है।

कौशल रोजगार निगम द्वारा पिछले दिनों 10000 पदों के लिए भर्ती निकली थी। इसके तहत इसराइल यूके और दुबई में युवाओं की जरूरत है। अब तक इजरायल के लिए 3000 यूके के लिए 900 और दुबई के लिए 2100 युवाओं ने आवेदन किया है। आयोग की मंशा है कि विदेश में भेजने से पहले संबंधित युवाओं को संबंधी देश की भाषा सिखाई जाए ताकि वहां जाकर काम करने में आसानी रहे।

HKRN Latest News 2023: हरियाणा कौशल रोजगार निगम में जाने किस सैंक्शन में कितने पद है खाली,

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel