WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPL Ration Card List: बीपीएल राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, परिवार पहचान पत्र से देख सकते है नाम

BPL Ration Card List: हरियाणा राज्य नारनौल में बीपीएल राशन कार्ड में 1 साल में लगभग 75000 कार्ड की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जनवरी 2023 के आंकड़ों के अनुसार और जनवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार राशन कार्ड में अभी तक 75000 नए आवेदक जुड़ चुके हैं।

इस साल तकरीबन ने 75000 बीपीएल राशन कार्ड धारक बढ़े हैं। सन 2022 में बीपीएल कार्ड की संख्या लगभग 65000 थी और अब यह है संख्या बढ़कर एक 142000 के करीब हो गई है।

हरियाणा प्रदेश में 1 साल में लगभग 12 लाख बीपीएल कार्ड बन गए हैं परिवार पहचान पत्र के बाद लगातार बीपीएल राशन कार्ड धारकों की संख्या बढ़ती जा रही है जनवरी 2023 में 31 लाख बीपीएल राशन कार्ड धारक थे जो जनवरी 2024 में बढ़कर 42 लाख हो गए हैं।

बीपीएल राशन कार्ड कम बनने का एक यह भी कारण था कि उस समय लोगों के पास परिवार पहचान पत्र नहीं था। अगर किसी के पास था तो उसके परिवार पहचान पत्र में कमी थी। धीरे-धीरे लोगों ने परिवार पहचान पत्र बनवाना शुरू कर दिया और उन गलतियों को सुधार कर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया।

इसलिए हरियाणा के प्रत्येक राज्य में राशन कार्ड बनने की बहुत अधिक संख्या देखने को मिल रही है। इस संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होती जा रही है हरियाणा के सोनीपत, यमुनानगर ऐसे राज्य हैं जहां पर लगभग 1 लाख के करीब बीपीएल राशन कार्ड में बढ़ोतरी हुई है।

हरियाणा सरकार के द्वारा नई बीपीएल कार्ड की लिस्ट जनवरी माह में जारी हो चुकी है। आप अपने परिवार पहचान पत्र के जरिए अपना बीपीएल कार्ड चेक कर सकते हैं।

अपना बीपीएल राशन कार्ड यहा से देखे:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel