WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dak Vibhag Bharti: भारतीय डाक मे 1899 पदों पर 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आवेदन शुरू

भारतीय डाक विभाग ने 1899 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके अंतर्गत पोस्टल असिस्टेंट (PA), सोर्टिंग अस्सिटेंट (SA), पोस्टमैन, मेल गार्ड व मल्टीटास्किंग स्टाफ (MTS) के विभिन्न पद शामिल हैं। डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए 10 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। भारतीय पोस्ट ऑफिस मे यह भर्ती खिलाड़ियों के लिए निकली गई है। योग्य उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की बम्पर पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। यह एक बिना परीक्षा की केवल मेरिट आधारित सीधी भर्ती है।

dak vibhag bharti bumper vacancy out

डाक विभाग भर्ती महत्वपूर्ण तारीखें

डाक विभाग में खिलाड़ियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से शुरू हो गए हैं। जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 दिसंबर 2023 है। आवेदन करने के पश्चात 10 दिसंबर से 14 दिसंबर तक आवेदकों को अपने आवेदन फार्म में त्रुटि ठीक करने का अवसर दिया जाएगा। यह भर्ती मेरिट आधार पर होगी इसके लिए रिजल्ट की तारीख अभी नहीं जारी की गई है।

डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग में स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत 1899 पदों पर भर्ती के लिए सामान्य व ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों के लिए आवेदन फीस ₹100 रखी गई है। इसके अलावा अन्य सभी केटेगरी जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग, ईडब्ल्यूएस व महिला उम्मीदवारों के लिए कोई भी आवेदन फीस नहीं ली जाएगी। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड़ से इस भर्ती की आवेदन फीस जमा करवा सकते हैं।

डाक विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग में स्पोर्ट्स कोटा की भर्ती के लिए पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग अस्सिटेंट, पोस्टमैन व मेल गार्ड के पदों पर आयु सीमा 18 से 27 वर्ष मांगी गई है। मल्टीटास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष मांगी गई है। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तारीख 9 दिसंबर 2023 से की जाएगी। नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

डाक विभाग भर्ती के अंतर्गत पदों की जानकारी व योग्यता

पोस्टल असिस्टेंट (PA): भारतीय डाक विभाग में स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत पोस्टल असिस्टेंट के 598 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं जिसके लिए स्नातक पास योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सोर्टिंग अस्सिटेंट (SA): डाक विभाग में सोर्टिंग अस्सिटेंट के 143 पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास मांगी गई है।

पोस्टमैन: डाक विभाग स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत पोस्टमैन के 508 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है जिसके लिए आवेदक को 12वीं पास होना अनिवार्य है व साथ ही लाइट मोटर व्हीकल (LMV) ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

मेल गार्ड: डाक विभाग में मेल गार्ड के तीन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए 12वीं पास योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

मल्टीटास्किंग स्टाफ (MTS): भारतीय डाक विभाग स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत मल्टीटास्किंग स्टाफ (MTS) के 570 पदों पर भर्ती की जानी है जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी सूचना: इन सभी भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता के अलावा उम्मीदवार को खिलाड़ी होना अनिवार्य है। विभिन्न स्तर पर खिलाड़ियों की योग्यता के अनुसार अंक दिए जाएंगे।

डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय डाक विभाग स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023 के लिए योग्य उम्मीदवार डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in से 10 नवंबर से लेकर 9 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का लिंक यहां दिया गया है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2023 की अधिसूचना से अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

आवेदन शुरू: 10 नवंबर 2023
अंतिम तारीख: 9 दिसम्बर 2023
भर्ती नोटिफिकेशन: English Notification | हिन्दी अधिसूचना
आवेदन लिंक:- Apply Online

2 thoughts on “Dak Vibhag Bharti: भारतीय डाक मे 1899 पदों पर 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आवेदन शुरू”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel